SSC JE Recruitment 2024 : एसएससी जूनियर इंजीनियर के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी होगा नोटिस, जानें पात्रता,वैकेंसी और आवेदन प्रक्रिया

SSC JE Recruitment 2024 : कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार की तरफ से विभिन्न संगठनों में (जूनियर इंजीनियर/सिविल मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल) के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती हेतु 19 फरवरी 2024 को आधिकारिक सूचना SSC JE 2024 notification जारी किया जाएगा । वैसे अभ्यर्थी जो सिविल इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल विषयों में डिप्लोमा/ बीई/ बीटेक रखने वाले हैं वे अभ्यर्थी SSC JE 2024 exam के लिए अपना रजिस्ट्रेशन 19 मार्च 2024 को आसानी से कर सकेंगे ।

उम्मीदवारों को Junior Engineer Group ‘B’ (Non-Gazetted) श्रेणी के रूप में नियुक्त किया जाएगा और उन्हें साथ में केंद्रीय वेतन के आयोग के अनुसार वेतन मैट्रिक्स के स्तर-6 पर रखा जाएगा । SSC JE 2024 के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं ।

SSC JE Recruitment 2024
SSC JE Recruitment 2024

एसएससी जूनियर इंजीनियर के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए जल्द जारी होगा नोटिस, जानें पात्रता,वैकेंसी और आवेदन प्रक्रिया । SSC JE Recruitment 2024

सरकार के विभिन्न विभागों और संगठनों में जूनियर इंजीनियर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोग की तरफ से एसएससी 2024 जूनियर इंजीनियर के लिए अधिसूचना 29 फरवरी 2024 को प्रकाशित कर दिया जाएगा । एसएससी अधिसूचना के 2024 में परीक्षा की तिथियां, पात्रता ,परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, वेतन आदि की सभी जानकारी शामिल की जाएगी ।

अभ्यर्थियों को यह बता दे की हर विवरण से अवगत होने के लिए आपको एसएससी के तरफ से जारी होने वाले इस अधिसूचना को पूरा विस्तार पूर्वक देखना होगा ताकि आप इसके बारे में अच्छी प्रकार से जानकारी प्राप्त कर सके ।

SSC JE Full Form

SSC JE का पूर्ण रूप कर्मचारी चयन आयोग जूनियर इंजीनियर है । यह सरकार के कई विभागों में जूनियर इंजीनियर के पद के लिए आयोजित एक प्रकार की राष्ट्रीय परीक्षा है । इस परीक्षा में दो भाग शामिल होते हैं पेपर-I और पेपर-II । जब पेपर-I MCQ अर्थात वस्तुनिष्ठ वैकल्पिक प्रश्न इसमें शामिल होते हैं जबकि इसके दूसरा पेपर एक वर्णनात्मक परीक्षा होती है, उम्मीदवारों को पेपर-II के लिए संभावित तीन विषयों में से एक विषय का चयन करना होता है ।

SSC JE 2024 exam calendar

कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से 7 नवंबर 2023 को एससी ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर SSC JE 2024 exam calendar प्रकाशित किया था जिसमें विभिन्न विभागों और संगठनों के कई रिक्त पदों पर भर्ती के लिए वर्ष 2024-25 में आयोजित होने वाली विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए अस्थाई तारीखों की घोषणा भी की थी ।

SSC JE 2024 exam calendar के अनुसार SSC JE 2024 के लिए ऑफिशियल सूचना 29 फरवरी 2024 को जारी किया जाएगा और इस परीक्षा का पेपर 1 में जून 2024 में आयोजित किया जाएगा । SSC JE 2024 exam calendar पीडीएफ को सफलतापूर्वक डाउनलोड करने के लिए आप सभी अभ्यर्थियों को इसका पालन करना होगा । आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं ।

SSC JE Recruitment 2024 : Important Dates

एसएससी की तरफ से आने वाली संपूर्ण भर्ती कार्यक्रम से अपडेट रहने के लिए अभ्यर्थियों को SSC JE Exam 2024 के सभी महत्वपूर्ण तिथियां से अवगत होना आवश्यक है, अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हमने SSC JE 2024 notification की मुख्य तिथियां को नीचे पोस्ट में सम्मिलित कर दिया है जो इस प्रकार है-

  • Notification Release : 29 February 2024
  • Online Application Start : 29 February 2024
  • Last Date to Apply : 29 March 2024
  • Tier 1 Exam Date : May-June 2024
  • Tier 1 Result : Announced Soon
  • Tier 2 Exam date : Announced Soon
  • Tier 2 Result : Announced Soon
  • Final Merit List : Announced Soon

SSC JE Eligibility Criteria 2024

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी किए जाने वाले अधिसूचना में SSC JE 2024 eligibility criteria को निर्धारित करेगा । SSC 2024 के पात्रता मांडंठ में राष्ट्रीयता आयु सीमा और शिक्षा योगिता भी शामिल किया जाएगा । SSC JE 2024 eligibility criteria में पदवार आयु सीमा का विवरण भी प्रदान किया गया है । इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को भारत का नागरिक होना आवश्यक है । इसमें आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री या डिप्लोमा उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा इसके बारे में अन्य जानकारी नीचे पोस्ट में दी गई है –

  • Junior Engineer (Civil) : B.E./B.Tech./Diploma in Civil Engineering from a recognized University.
  • Junior Engineer (Electrical) : B.E./B.Tech./Diploma in Electrical Engineering from a recognized University.
  • Junior Engineer (Mechanical) : B.E./B.Tech./Diploma in Mechanical Engineering from a recognized University.
  • Junior Engineer (Electrical and Mechanical) : B.E./B.Tech.in/Diploma in Electrical & Mechanical Engineering from a recognized University.
  • Junior Engineer (Quantity Surveying and Contracts) : B.E./B.Tech./Diploma in Civil Engineering from a recognized University or passed Intermediate Examination in Building and Quantity Surveying (Sub-Divisional-II) from Institute of Surveyors.

SSC JE Application Form 2024

कर्मचारी चयन आयोग के तरफ से SSC JE 2024 का आवेदन फार्म 29 फरवरी 2024 को ssc.nic.in पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा । वैसे अभ्यर्थी जो कि इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर एसएससी आवेदन पत्र 2024 के लिए अपना आवेदन कर सकेंगे । SSC JE 2024 का आवेदन फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों को अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर दर्ज करके अपना पंजीकरण करना होगा ।

उसके पश्चात एसएससी के आवेदन फार्म के बाद अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा । सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹100 जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य को आवेदन शुल्क के भुगतान में छूट प्रदान की गई है । अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी कर सकते हैं । या तो अभ्यर्थी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, नेट बैंकिंग या बैंक चालान के माध्यम से अपने आवेदन शुल्क का भुगतान कर पाएंगे ।

How To Online Apply For SSC JE Recruitment 2024

  • SSC JE Recruitment 2024 में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एसएससी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • इसके होम पेज पर आपको इस भर्ती से जुड़ी आवेदन लिंक आ जाएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा ।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको फोन नंबर और ईमेल आईडी की सहायता से रजिस्ट्रेशन फॉर्म फिल कर लेना होगा ।
  • सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा, जिसकी मदद से आपको इस पोर्टल पर लॉगिन करना होगा ।
  • उसके पश्चात आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा ।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को जान पूर्वक सही-सही भरना होगा ।
  • उसके पश्चात मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर देना होगा ।
  • उसके बाद एप्लीकेशन शुल्क का भुगतान करके आवेदन फार्म को सबमिट कर देना होगा ।
  • अंत में प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकाल कर आपको अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना होगा ।

SSC JE Recruitment 2024 Links

SSC JE Recruitment 2024 Official Website Click Here
News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment