Rajasthan Board Exam Date 2024 : राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा की तिथि जारी, यहाँ से देखे पूरी जानकारी

Rajasthan Board Exam Date 2024 : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की तरफ से वर्ष 2024 में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है । माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की तरफ से 1 दिसंबर को Rajasthan Board Exam 2024 की तारीखों की घोषणा कर दी गई है । इस घोषणा के अनुसार बोर्ड ने कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए तिथि जारी कर दिया गया है, जिसमें आपको यह जानकारी दी गई है कि कक्षा दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन कब से कब तक किया जाएगा ।

हालांकि विभाग की तरफ से अभी RBSE 10th 12th Exam Date 2024 के बारे में विस्तृत समय सारणी जारी नहीं की गई है लेकिन बहुत जल्द ही बोर्ड की तरफ से विस्तृत जानकारी अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा । वैसे परीक्षार्थी जो इस वर्ष कक्षा दसवीं की परीक्षा देने वाले हैं, उन सभी अभ्यर्थियों की परीक्षा 15 फरवरी 2024 को शुरू किया जाएगा तथा परीक्षा का समापन 10 अप्रैल 2024 को किया जाएगा।

Rajasthan Board Exam Date 2024
Rajasthan Board Exam Date 2024

नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, इसके लिए आपको Rajasthan Board Exam Date 2024 पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा ताकि आप आसानी से अपने परीक्षा से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सके ।

Table of Contents

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के वार्षिक परीक्षा की तिथि जारी, यहाँ से देखे पूरी जानकारी । Rajasthan Board Exam Date 2024

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की तरफ से 1 दिसंबर को कक्षा दसवीं और बारहवीं वार्षिक परीक्षा 2024 RBSE 10th 12th Exam Date 2024 के लिए परीक्षा तिथि जारी कर दी गई है । इस जारी सूचना के अनुसार 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी 2024 से शुरू होकर 10 अप्रैल 2024 को समाप्त किया जाएगा । बोर्ड की तरफ से अभी तक Rajasthan Board Exam 2024 के लिए विस्तृत समय सारणी जारी नहीं की गई है केवल परीक्षा शुरू होने और खत्म होने की तारीखों की घोषणा की गई है ।

बोर्ड की तरफ से केवल अभी परीक्षा शुरू होने और खत्म होने की तारीखों की घोषणा की गई है प्रत्येक विषय की परीक्षा की तारीखों का संकेत देने वाले व्यापक कार्यक्रम प्राप्त करने के लिए छात्रों को आगे के विवरण की प्रतीक्षा करनी होगी l बोर्ड की तरफ से ऐसी उम्मीद बताई गई है कि आने वाले दिनों में कक्षा दसवीं और बारहवीं की तीनों संकायों विज्ञान, कला और वाणिज्य के लिए विस्तृत समय सारणी को जारी कर दिया जाएगा ।

अगर हम पिछले शैक्षणिक सत्र  को देख तो आरबीएसई कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 16 मार्च 2022 को शुरू हुई थी और 11 अप्रैल 2023 को समाप्त हुई थी जबकि राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 9 मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल 2023 तक आयोजित करवाई गई थी ।

How to Download For Rajasthan Board Exam Date 2024

अगर आप भी वर्ष 2024 में होने वाली कक्षा दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षा देने वाले हैं तो इसके लिए आप आरबीएसई परीक्षा के समय सारणी को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, इसके बारे में नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है । आप इन प्रक्रियाओं का पालन कर कर आसानी से अपने विस्तृत कार्यक्रम या समय सारणी को डाउनलोड कर सकते हैं ।

  • Rajasthan Board Exam Date 2024 के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज में आना होगा ।
  • इसके होम पेज में आपको Rajasthan Board Exam Schedule 2024 का लिंक दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा ।
  • उसके पश्चात आपको आरबीएसई कक्षा दसवीं की समय सारणी या आरबीएसई कक्षा 12वीं की समय सारणी दिखाई देगी ।
  • अब जिस भी परीक्षा को देने वाले हैं उसके ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना होगा ।
  • इसके पश्चात आपके सामने स्क्रीन पर पीडीएफ खुल जाएगा उसके बाद आपको पीडीएफ डाउनलोड कर कर प्रिंटआउट कर कर निकाल लेना है ।

Tips to Prepare for Rajasthan Board Exam 2024

वैसे परीक्षार्थी जो 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा देने वाले हैं उन सभी अभ्यर्थियों को अपनी परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकते हैं उसके लिए एक टिप्स प्रदान किया गया है । आप इसका पालन कर अपनी परीक्षा की तैयारी को और अच्छे से कर सकते हैं –

  • सबसे पहले अध्ययन कार्यक्रम बनाना होगा – व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक विषय के विशिष्ट अवधि को आवंटित करने हुए आप अपने अध्ययन के समय की बुद्धिमानी से योजना को बनाना होगा ।
  • विषयों को प्राथमिकता देना होगा – सबसे पहले आपको महत्वपूर्ण विषयों की पहचान करके उन विषयों या अध्यायों के लिए अधिक समय का आवंटित करना होगा, जिनका महत्व परीक्षा में अधिक होगा ।
  • नियमित रूप से अभ्यास करना – नमूना पत्र तथा पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और मॉक परीक्षाओं को हल करने के माध्यम से आपको नियमित अभ्यास करते रहना चाहिए जिससे कि आपका समस्या समाधान कौशल और समय प्रबंधन को बढ़ाने में मदद मिल सके ।
  • सिलेबस को समझना होगा – आपको परीक्षा सिलेबस की स्पष्ट समझ रखना होगा ताकि बोर्ड के तरफ से उल्लेखित प्रमुख अवधारणाओं और विषयों पर ध्यान दे सके ।
  • ब्रेक लेना होगा – फोकस बनाए रखने और वर्नआउट को रोकने के लिए आपको ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है, अध्ययन सत्रों के बीच आपको छोटा-छोटा ब्रेक लेना होगा ताकि आप अपने दिमाग को तरो ताजा कर सके ।

Rajasthan Board Exam Date 2024 : Important Links

Official Website Click Here

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment