Indian Army Military Vacancy 2023 : भारतीय सेना सैन्य नर्सिंग सेवा भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 दिसम्बर से शुरू, जाने आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

Indian Army Military Vacancy 2023 : Indian Army ने Military Nursing Service 2023-24 के अन्तर्गत Short Service Commission (SSC) Officer के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है । वैसे अभ्यर्थी जो भारतीय सेना सैन्य नर्सिंग के पदों पर आवेदन कर नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह बहुत ही सुनहरा अवसर है क्योंकि विभाग की तरफ से इसके पदों पर भर्ती के लिए कुल पदों की संख्या 200 से अधिक तय की गई है ।

अगर आप भी Indian Army Military Bharti 2023 पर नौकरी करना चाहते हैं तथा अपने करियर को बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा । इच्छुक अभ्यर्थी इसके पदों पर अपना आवेदन 11 दिसंबर 2023 से आसानी से कर सकते हैं । वैसे परीक्षार्थी जो भारतीय सेना सैन्य नर्सिंग के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वह इसके पदों पर अपना आवेदन 26 दिसंबर 2023 तक ऑनलाइन कर सकते हैं, इसके पश्चात उन्हें आवेदन करने का ऑप्शन नहीं प्रदान किया जाएगा ।

Indian Army Military Vacancy 2023
Indian Army Military Vacancy 2023

यह भर्ती केवल महिलाओं के लिए निकाली गई है । नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से आपको इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई गई है । इसमें आवेदन करने के लिए योग्यता क्या है, आयु सीमा क्या तय की गई है, आवेदन शुल्क क्या है, आवेदन कब से कब तक कर सकते हैं तथा Indian Army Military Recruitment 2023 पदों पर आवेदन कैसे कर सकते हैं आदि सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई गई है अतः आप नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें ।

भारतीय सेना सैन्य नर्सिंग सेवा भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 दिसम्बर से शुरू, जाने आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया । Indian Army Military Vacancy 2023

आप सभी युवाओं व आवेदको का हार्दिक स्वागत करना चाहते है अगर आप भी भारतीय सेना सैन्य नर्सिंग के पदों पर करियर बनाना चाहते है तो आज मैं आपको इस आर्टिकल की मदद से Indian Army Military Recruitment 2023 के बारे में बताना चाहते है जिसके लिए आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल  को पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त करके इस भर्ती  के लिए अप्लाई कर सकें।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बता देना चाहते  है कि Indian Army Military Bharti 2023 हेतु अप्लाई करने के लिए आप सभी आवेदको एंव युवाओं  को Online को अपनाते हुए अप्लाई करना होगा ताकि आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए हम, आपको पूरी  प्रक्रिया  की जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे विस्तार से बताया गया हैं ताकि भारतीय सेना सैन्य नर्सिंग के पदों पर जॉब करके अपना करियर बना सकें।

Indian Army Military Vacancy 2023 Important Dates

इंडियन आर्मी ने  ने Military Nursing Service 2023-24 के अन्तर्गत Short Service Commission (SSC) Officer पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया मांगी है, जिसके लिए अभ्यर्थी अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से 11 दिसंबर 2023 से कर सकते हैं । इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 दिसंबर तय कर दी गई है । अगर फॉर्म भरते समय अभ्यर्थी से किसी प्रकार की कोई गलती हो जाए तो उसके लिए आवेदन में सुधार 27 दिसंबर से 28 दिसंबर 2023 तक किया जा सकता है, इनके पदों पर परीक्षा का आयोजन 14 जनवरी को किया जाना है ।

Indian Army Military Vacancy 2023 Application Fees

इसके पदों पर आवेदन करने के लिए सभी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क एक समान तय की गई है, अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करने को इच्छुक है तो सामान्य ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य सभी वर्गों के अभ्यर्थी इन पदों पर अपना आवेदन करने के लिए ₹900 आवेदन शुल्क के साथ अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं ।

Indian Army Military Vacancy 2023 Age Limit

भारतीय सेना के तहत आई गई भारतीय सेना सैन्य नर्सिंग के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा तय की गई है । इसके पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष तय की गई है । आयु सीमा की गणना 26 दिसंबर 2023 के आधार पर किया जाएगा । इसके अतिरिक्त आरक्षित वर्गों के अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट भी प्रदान की जाएगी ।

Indian Army Military Vacancy 2023 Education Qualification

भारतीय सेना के तहत आई गई भारतीय सेना सैन्य नर्सिंग के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता तय की गयी हैं, जो इस प्रकार हैं-

  • नर्सिंग में एम.एससी/पोस्ट बेसिक बी.एससी/बी.एससी और राज्य नर्सिंग काउंसिल से नर्सिंग और मिडवाइफरी का पंजीकरण होना आवश्यक हैं ।
  • सैन्य मानकों के अनुसार मेडिकल फिटनेस में उत्तीर्ण होना चाहिए ।

Indian Army Military Recruitment 2023 Selection Process & Salary

  • Computer Based  Written Test and Interview ,
  • Document Verification & Medical Examination

अगर आपका चयन भारतीय सेना सैन्य नर्सिंग पदों पर हो जाता है तो चयनित अभ्यर्थी का वेतन  Rs. 56,100-1,77,500/- (Rank of Lieutenant) तक का वेतनमाह हर महीने प्रदान किया जाएगा ।

Indian Army Military Vacancy 2023 Required Documents

  • Valid & Active Email Id
  • Mobile No.
  • Educational Qualification of Nursing with Marks sheet
  • Age Proof
  • Photograph
  • Signature
  • NCC (if any)
  • Character Certificate
  • Valid State Nursing Registration Certificate of upgraded M.Sc Nursing / PB Bsc Nursing / B.Sc Nursing.
  • One self addressed envelope with Rs. 40/- postal stamp for speed post for call letter if selected in interview.
  • copy of release order if previously served in Military Nursing Service.
  • Id & Address Proof
  • Caste /Category / PH/ Domicile / EXSM/ EWS / NOC (if applicable)

How To Online Apply For Indian Army Military Vacancy 2023

  • Indian Army Military Vacancy 2023 के पदों पर आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा ।
  • इसके होम पेज पर आपको रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन का लिंक मिलेगा वहां आपको डाउनलोड करके सभी जानकारी जैसे  Eligibility Criteria  और Online applying procedure आदि को पढ़ लेना होगा ।
  • उसके पश्चात आपको इसके विकल्प पर क्लिक करना होगा और आपको ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का प्रयोग करते हुए अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना होगा ।
  • सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा, जिसकी मदद से आपको इसके पोर्टल पर लॉगिन करना होगा ।
  • उसके पश्चात आवेदन फार्म को सही प्रकार से ध्यान पूर्वक भरना होगा ।
  • उसके बाद मांगे गए सभी जानकारी मांगे गैस सभी दस्तावेज को तथा फोटो और सिग्नेचर को स्कैन कर अपलोड कर देना होगा ।
  • उसके पश्चात आवेदन शुल्क का भुगतान कर फॉर्म को सबमिट कर देना होगा ।
  • अंत में प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकालकर आपको अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना होगा ।

Indian Army Military Vacancy 2023 Links

Indian Army Military Vacancy 2023 Online Apply Link
Click Here (available from 11/12/2023)
Indian Army Military Vacancy 2023 Official Notification Click Here
Official Website Click Here
News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment