REET Vacancy News : रीट परीक्षा हो तो 3 लाख बीएड बीएसटीसी बेरोजगारों को मिले बड़ी राहत , जाने पूरी जानकारी

REET Vacancy News :  दोस्तों जैसा कि आप लोगों को पता है कि रीट पात्रता परीक्षा 2023 में जितने भी अभ्यर्थी परीक्षा की तिथि को लेकर इंतजार कर रहे हैं उन सभी अभ्यर्थियों को बता दें की REET 2022 के बाद हर साल की तरह इस वर्ष पत्र परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया लेकिन सरकार ने हाल में ही इस परीक्षा आयोजन करवाने की घोषणा की थी ।

ऐसे में जितने भी अभ्यर्थी नई REET पात्रता परीक्षा दिवस 23 का इंतजार कर रहे हैं उन सभी अभ्यर्थियों को बता देन की नई सरकार के गठन के बाद REET पात्रता परीक्षा का आयोजन अगले साल फरवरी 2024 में कार्रवाई जाने की उम्मीद है । जिसके बाद REET पात्रता परीक्षा नोटिफिकेशन और परीक्षा का नोटिस भी जारी किया जाएगा । ऐसा उम्मीद लगाए जा रहा है कि अब नहीं भर्ती में लगभग 35,000 पदों पर भर्ती होने की संभावना है । लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से इस भर्ती पर किसी तरह का कोई निर्णय नहीं लिया गया है ।

REET Vacancy News
REET Vacancy News

रीट परीक्षा हो तो 3 लाख बीएड बीएसटीसी बेरोजगारों को मिले बड़ी राहत  । REET Vacancy News

राजस्थान सरकार ने घोषणा की थी कि हर साल रीट पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा लेकिन राजस्थान में पिछले 1 साल से रीट पात्रता परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया है । ऐसे में दोनों सत्रों में b.ed और बीएसटीसी करने वाले लाखों बेरोजगार युवा को अब शिक्षक बनने की सपना टूटते नजर आ रही है । ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है की नई सरकार के गठन के बाद यदि समय पर REET पात्रता परीक्षा का आयोजन करती है तो अगले साल होने वाले शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं ।

कब-कब आयोजित की जाती है पात्रता परीक्षा

आपकी जानकारी के अनुसार बता दे कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से हर साल सीटेट की परीक्षा दो बार आयोजित की जाती है, इसके अलावा कई राज्य भी शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन साल में दो बार करते हैं । लेकिन राजस्थान में दो बार छोड़कर एक साल में एक बार भी परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाता है ।

रीट के किस परीक्षा में कितना अभ्यर्थी ने भाग लिया

आपकी जानकारी के लिए बता दे की 2021 में प्रथम लेवल में 12 लाख 67 हजार 983 अभ्यर्थी ने आवेदन किए थे । लेकिन 2022 की REET के प्रथम लेवल में 3 लाख 86 हजार 508 ने ही आवेदन किए थे । आपकी जानकारी के अनुसार बता दे कि पिछले भर्ती के समय b.Ed करने वाले ने आवेदन किया था । प्रथम लेवल में बीएड करने वालों को शामिल करने की अनुमति नहीं देने के बाद इस परीक्षा में आवेदन की कमी आई है ।

पात्रता परीक्षा 2022 में 14 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया था जिसमें से 63.63 फ़ीसदी लेवल वन में तथा 52.19 फीसदी लेवल 2 में अभ्यर्थी पास हुए थे । पात्रता परीक्षा में लेवल वन की परीक्षा में 3 लाख 20 हजार 14 अभ्यर्थी शामिल हुए थे जिसमें से 2 लाख 3 हजार 609 अभ्यर्थी क्वालीफाई किए थे  । वही रीट लेवल 2 के परीक्षा में 11 लाख 55 हजार 904  उम्मीदवार शामिल हुए थे जिसमें से 6 लाख 3 हजार 228 उम्मीदवार क्वालीफाई किए थे ।

REET पात्रता परीक्षा में 3 साल की जगह अब लाइफटाइम वैधता

आपकी जानकारी के अनुसार बता दे की REET प्रमाण पत्र की बैठक को लेकर बोर्ड में काफी विवाद पूर्ण रहा है । पहले इसकी वैधता 3 साल के लिए गए थे लेकिन विवाद के बीच पिछले साल रेट प्रश्न पत्र आउट होने के बाद सीटेट की तर्ज पर वैधता लाइफटाइम कर दी गई है ।   इसके अनुसार अब तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए बेरोजगारों को हर साल परीक्षा नहीं देनी होगी ।

राजस्थान में कब कौन से पैटर्न से बने शिक्षक

2003 में तृतीय श्रेणी की शिक्षक भर्ती का जिम्मा जिला परिषद से लेकर आरपीएससी को दिया गया है जिनमें से आरपीएससी ने पहली बार 2004 में तृतीय श्रेणी शिक्षा की भर्ती कराई थी । वर्ष 2009 में निशुल्क अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम पास किया गया जिसमें से पहली बार 2011 में रेट की परीक्षा का आयोजन किया गया और वर्ष 2012 में इस भर्ती परीक्षा का जिम्मेदारी आईपीएस से लेकर जिला परिषद तक को दे दिया गया है ।

वर्ष 2013 में 20000 पदों के लिए भर्ती निकाली ग थी जिनमें से इस भर्ती की जिम्मेदारी जिला परिषदों को दी गई थी जिसमें से दोनों भर्तियों में आरटीई के 20% अंक मेरिट लिस्ट में जोड़े गए थे ।

REET Vacancy News Important Links

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment