Rajasthan Residential School 2023 राजस्थान सरकारी आवासीय विद्यालय में बिना परीक्षा के सीधी नौकरी, जल्दी करें आवेदन

Rajasthan Residential School 2023, राजस्थान सरकारी आवासीय विद्यालय में बिना परीक्षा के सीधी नौकरी , जल्दी करें आवेदन: राजस्थान आवासीय विद्यालय 2023 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। Rajasthan Residential School 2023 के लिए साक्षात्कार 17 जुलाई से 20 जुलाई 2023 तक आयोजित किये जाएंगे।

राजस्थान आवासीय विद्यालय 2023 के लिए विभिन्न रिक्त पदों को बिना परीक्षा के सीधी नौकरी से नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी गई है। राजस्थान आवासीय विद्यालय नौकरी अधिसूचना Principal, Lecturer, Senior Teacher Grade II, Teacher Level II, Physical Teacher II, Librarian III, Laboratory Assistant और Laboratory Attendant के पदों पर नौकरी के लिए जारी की गई है।

Rajasthan Residential School 2023
Rajasthan Residential School 2023

Table of Contents

राजस्थान सरकारी आवासीय विद्यालय 2023 

प्रतिनियुक्ति के इच्छुक कार्मिकों को विभाग द्वारा निर्धारित प्रारूप में ही आवेदन करना होगा। deputation के लिए साक्षात्कार में केवल राजस्थान सरकार के प्रारंभिक या माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में वर्तमान में कार्यरत कार्मिक ही शामिल हो सकेंगे।

हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से विद्यार्थियों को बताना चाहते हैं राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान आवासीय विद्यालयों में अध्यापकों की नियुक्ति के लिए बिना किसी परीक्षा में नौकरी प्रदान करने की न्यूज़ सामने आ रही है जिसके अंतर्गत विद्यार्थी ऑफलाइन फॉर्म करके नौकरी प्राप्त कर सकता है

Rajasthan Residential School News 2023 

राजस्थान आवासीय विद्यालय 2023 के तहत प्रधानाचार्य, व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक द्वितीय श्रेणी, अध्यापक लेवल द्वितीय, शारीरिक शिक्षक द्वितीय, लाइब्रेरियन तृतीय, प्रयोगशाला सहायक और प्रयोगशाला सेवक के पदों पर कराई जाएगी। Rajasthan Residential School 2023 के लिए कुल 365 पदों पर नौकरी की जाएगी। District Wise भर्ती और पदों की जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना जरूर चेक करें। प्रतिनियुक्ति के इच्छुक कार्मिक उम्मीदवारों को विभाग द्वारा निर्धारित मोड़ में ही आवेदन करना होगा। प्रतिनियुक्ति के लिए साक्षात्कार में केवल राजस्थान सरकार के प्रारंभिक या माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में वर्तमान में कार्यरत कर्मचारी शामिल हो सकेंगे।

Rajasthan Residential School 2023अंतिम तिथी

इच्छुक उम्मीदवार को निर्धारित तिथि के दिन दोपहर 12:00 बजे तक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग निदेशालय, अम्बेडकर भवन, सिविल लाइन गेट के पास, जयपुर में अपना individual application form Registered कराकर आवंटित बोर्ड के समक्ष उपस्थित होना होगा। प्रतिनियुक्ति हेतु चयन प्रक्रिया में 80 अंक शैक्षणिक योग्यता के एवं 20 अंक साक्षात्कार के होंगे। आवेदनकर्ता को शिक्षा विभाग में 2 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण करना आवश्यक होगा। विस्तृत जानकारी के लिए Rajasthan Residential School 2023 Notification अवश्य चेक करें।

राजस्थान सरकारी आवासीय विद्यालय 2023 साक्षात्कार प्रक्रिया

Rajasthan Residential School 2023 Interview की तारीख निम्नलिखित पदों के अनुसार 17 जुलाई से 20 जुलाई 2023 तक निर्धारित की गई है।

राजस्थान आवासीय विद्यालय 2023 पात्रता मापदंड

राजस्थान आवासीय विद्यालय 2023 के लिए आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धित पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है जिसकी.पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Rajasthan Residential School 2023 शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान रेजिडेंशियल स्कूल के लिए शैक्षणिक योग्यता पद अनुसार निर्धारित की गई है जो इस प्रकार है:-

  • Principal – राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बेसिक पोस्ट के प्रधानाचार्य पद पर कार्यरत होना जरूरी है।
  • Lecturer – संबंधित विषय में व्याख्याता होना चाहिए।
  • Senior Teacher – संबंधित विषय में वरिष्ठ अध्यापक होना चाहिए।
  • Teacher Level- 2  – बीएसटीसी या बी.एड और राजस्थान शिक्षा सेवा के कार्मिक जिनके पास शिक्षक लेवल 2 के पद पर न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव हो।
  • Physical Teacher-2  – राजस्थान अधीनस्थ शिक्षा सेवा में कार्यरत, जिनके पास द्वितीय श्रेणी शारीरिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।
  • Librarian 3rd Grade  – लाइब्रेरियन बेसिक पद पर होना चाहिए।
  • Laboratory Assistant  – प्रयोगशाला सहायक मूल पद कार्यरत होना चाहिए।
  • lab assistant –  प्रयोगशाला सहायक मूल पद पर कार्यरत।

राजस्थान आवासीय विद्यालय 2023 आयु सीमा

राजस्थान मॉडल आवासीय विद्यालय 2023 में आयु सीमा तय नहीं की गई है। क्योंकि इस भर्ती के लिए केवल प्रतिनियुक्ति के इच्छुक कर्मचरियों को ही आवेदन करने का अवसर दिया गया है।

राजस्थान रेजिडेंशियल मॉडल स्कूल 2023 प्रमुख दिशा-निर्देश 

  • उम्मीदवार जोक इस योजना में बिना किसी परीक्षा की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के प्रति साक्षात्कार देना होगा
  • विद्यार्थी अपनी जानकारी दस्तावेज में ध्यानपूर्वक पढ़कर 12 जुलाई 2023 से 20 जुलाई 2023 तक निर्धारित समय पर अर्थात दोपहर के 12:00 बजे तक रजिस्ट्रेशन करवाकर इंटरव्यू में भाग ले सकता है
  • उम्मीदवार का चयन प्रक्रिया का पैटर्न यह रहेगा कि 80 अंक शैक्षणिक योग्यता एवं 20 अंक इंटरव्यू आधार पर दिए जाएंगे
  • जो भी उम्मीदवार इस योजना में भाग लेना चाहता है वह उम्मीदवार शिक्षा विभाग में 2 वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुका हूं वही इस नौकरी योजना में भाग ले सकता है |

Rajasthan Residential School 2023 Helpline Number

Rajasthan Residential School 2023 के लिए विस्तृत जानकारी (स्पष्टीकरण) के लिए हेल्पलाइन नंबर 0141-2226666 पर सुबह 9:30 से शाम 6:00 बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

राजस्थान आवासीय विद्यालय 2023 चयन प्रक्रिया

आवासीय मॉडल विद्यालय 2023 में उम्मीदवार का चयन इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। उम्मीदवार का चयन कुल 100 अंकों के आधार पर किया जाएगा। जिसमें 80% अंक शैक्षणिक योग्यता के आधार पर दिए जाएंगे। जबकि 20 फीसदी अंक इंटरव्यू के जरिए दिए जाएंगे।

How To Apply Online For Rajasthan Residential School 2023

राजस्थान आवासीय विद्यालय नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें? इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले Residential School Official Notification pdf Download करके चेक करें।
  • इसके बाद Residential School Application Form PDF Download करके इसका प्रिंट आउट निकलवा लें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करें।
  • उम्मीदवार राजस्थान सरकार के प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के सरकारी स्कूल में कार्यरत कार्मिक अर्थात प्रतिनियुक्ति की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • योग्यता अनुसार किसी भी पद के लिए उम्मीदवार निर्धारित तिथि 17 जुलाई से 20 जुलाई तक फॉर्म भर कर, जयपुर के ऑडिटोरियम बिल्डिंग, अंबेडकर नगर
  • सिविल लाइन्स फाटक के पास, दोपहर 12:00 बजे तक रजिस्ट्रेशन करवाकर आवंटित बोर्ड के समक्ष इंटरव्यू के लिए उपस्थित हो सकते है।

राजस्थान आवासीय विद्यालय 2023 आवेदन 

आवासीय विद्यालय 2023 साक्षात्कार तिथि – 17 to 20 July 2023

Official Website – Click Here

Apply Link – Click Here

PDF Form Link – Click Here

Yojana News – Click Here

News Telegram Channel – Click Here

Rajasthan Residential Model School Teacher 2023 FAQs

राजस्थान रेजिडेंशियल स्कूल 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

Rajasthan Residential School 2023 के लिए Application Form आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करके आवश्यक डॉक्युमेंट्स की फोटो कॉपी अटैच करें और जरूरी जानकारी दर्ज करें इसके बाद जयपुर के ऑडिटोरियम बिल्डिंग, अंबेडकर नगर सिविल लाइन्स फाटक के पास, दोपहर 12:00 बजे तक रजिस्ट्रेशन करवाकर आवंटित बोर्ड के समक्ष इंटरव्यू के लिए उपस्थित हो सकते है।

राजस्थान रेजिडेंशियल स्कूल के लिए इन्टरव्यू की तिथि क्या है?

residential school के लिए साक्षात्कार पदों के अनुसार 17 जुलाई से 20 जुलाई तक आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Comment