WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत द्वितीय चरण शुरू, किसी भी परीक्षा की फ्री कोचिंग करें यहाँ देखे सम्पूर्ण जानकारी

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत द्वितीय चरण शुरू, किसी भी परीक्षा की फ्री कोचिंग करें यहाँ देखे सम्पूर्ण जानकारी : शिक्षा सशक्तिकरण और प्रगति की कुंजी है, और राजस्थान सरकार ने इस तथ्य को मान्यता देते हुए Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 की शुरुआत की है। यह महत्वपूर्ण पहल कम आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण कोचिंग और मेंटरशिप प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। Anuprati Coaching Yojana 2.0 के माध्यम से सस्ती शिक्षा और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के बीच की दूरी को दूर करके, यह योजना राजस्थान के छात्रों के लिए एक परिवर्तनात्मक अवसर प्रदान करती है।

यदि आपने भी 12वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त किए हैं और आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं, और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पूरे ₹1 लाख से ₹50,000 तक की स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं, तो हम आपको अपने इस लेख की मदद से विस्तार से Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 के बारे में बताना चाहते हैं। इसके लिए आपको हमारे साथ जुड़े रहना होगा।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana
Rajasthan Anuprati Coaching Yojana

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 Latest News

राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना में द्वितीय चरण हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 जुलाई, 2023 से शुरू कर दी गई है और जल्द ही आवेदन की अंतिम तिथि घोषित की जाएगी। आपको लाइव अपडेट प्रदान करेंगे ताकि आप आसानी से इस स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

राजस्थान राज्य के सभी छात्र-छात्राएं का हार्दिक स्वागत करते हुए हम आपको बताना चाहते हैं कि राजस्थान सरकार ने अनुप्रति कोचिंग योजना 2.0 के तहत आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। इसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम आपको प्रदान करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 के तहत आवेदन करने के लिए आप सभी छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अपनानी होगी। इसमें आपको कोई समस्या नहीं होगी। हम आपको पूरी आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताएंगे ताकि आप आसानी से इस कोचिंग स्कीम में आवेदन करके प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करके अपार सफलता प्राप्त कर सकें।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 के उद्देश्य

अनुप्रति कोचिंग योजना 2.0 का प्राथमिक उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से सम्बंधित छात्रों के लिए समान अवसर सृजित करना है जो प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं को क्रैक करना चाहते हैं। इस कार्यक्रम के मुख्य लक्ष्य निम्नलिखित हैं:

  • वित्तीय सहायता प्रदान करना: इस योजना के अंतर्गत, योग्य छात्रों को कोचिंग शुल्क, अध्ययन सामग्री और अन्य संबंधित खर्चों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • समान अवसर सुनिश्चित करना: अनुप्रति कोचिंग योजना 2.0 का उद्देश्य असमानताओं को समाप्त करना है और छात्रों को समझाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली कोचिंग संस्थानों और मार्गदर्शन का उपयोग करके समान अवसर सृजित करना है।
  • ग्रामीण छात्रों को सशक्त करना: यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच को बढ़ाकर छात्रों को सशक्त बनाने और प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए नई कौशल सौंपने का लक्ष्य रखती है।
  • शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना: इस योजना का ध्यान उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने पर है। यह पेशेवर कोचिंग, अनुभवी मेंटरों और विभिन्न अध्ययन सामग्री का प्रदान करके छात्रों को सुविधाजनक बनाने पर ध्यान देना है।

कार्यान्वयन और विशेषताएं (Implementation and Features) :

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 अधिकतम प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छी तरह से संरचित कार्यान्वयन योजना का पालन करती है। यहां कार्यक्रम की कुछ प्रमुख विशेषताएं दी गई हैं:

  • पात्रता मानदंड: राजस्थान के मूल निवासी एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक सहित आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • चयन प्रक्रिया: छात्रों का चयन पारदर्शी और योग्यता आधारित प्रणाली के माध्यम से किया जाता है। आवेदकों को एक प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है, जिसके बाद उन्हें साक्षात्कार और परामर्श के आगे के दौर के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है।
  • कोचिंग संस्थान: शिक्षण, बुनियादी ढांचे और संकाय के आवश्यक मानकों को पूरा करने वाले सूचीबद्ध कोचिंग संस्थानों को योजना में भाग लेने के लिए चुना जाता है। ये संस्थान इंजीनियरिंग, मेडिकल, सिविल सेवाओं और अन्य सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान करते हैं।
  • वित्तीय सहायता: अनुप्रति कोचिंग योजना 2.0 के तहत, चयनित छात्रों को उनकी कोचिंग फीस, अध्ययन सामग्री, आवास और अन्य आवश्यक खर्चों को कवर करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त होती है। प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि छात्र की श्रेणी और उनकी आर्थिक पृष्ठभूमि पर निर्भर करती है।
  • मेंटरशिप और मार्गदर्शन: कार्यक्रम छात्रों को प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की जटिलताओं से निपटने में मदद करने के लिए मेंटरशिप और मार्गदर्शन पर जोर देता है। अनुभवी सलाहकार और संकाय सदस्य प्रभावी अध्ययन तकनीक, समय प्रबंधन कौशल और परीक्षा रणनीति विकसित करने में छात्रों की सहायता करते हैं।
  • निगरानी और मूल्यांकन: प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने और प्रदान किए गए लाभों को अधिकतम करने के लिए योजना में नामांकित छात्रों की प्रगति की नियमित रूप से निगरानी और मूल्यांकन किया जाता है। इससे सरकार को आवश्यक सुधार करने और छात्रों के सामने आने वाली किसी भी चुनौती का समाधान करने की अनुमति मिलती है।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 Important Dates

कार्यक्रम की शुरुआत (प्रथम चरण के तहत ) आवेदन प्रक्रिया की समय अवधि – 4 अप्रैल, 2023 से लेकर 30 अप्रैल, 2023
द्धितीय चरण के तहत आवेदन प्रक्रिया की समय अवधि – 10 जुलाई, 2023 से लेकर अन्तिम तिथि ( जल्द ही सूचित की जायेगी )

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 के स्कॉलरशिप रकम का विवरण

  • प्री परीक्षा पास करने पर ऑल इंडिया परीक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि 65,000 रुपये है।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं हेतु 25,000 रुपये है।
  • मुख्य (मेन्स) पास करने पर ऑल इंडिया परीक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि 30,000 रुपये है।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं हेतु 20,000 रुपये है।
  • साक्षात्कार / अन्तिम रूप से चयनित होने पर ऑल इंडिया परीक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि 5,000 रुपये है।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं हेतु 5,000 रुपये है।
  • कुल राशि ऑल इंडिया परीक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि 1,00,000 रुपये है।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं हेतु 50,000 रुपये है।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 2023 के लिए योग्यता 

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी। जो कि इस प्रकार हैं-

  • सभी आवेदक छात्र-छात्राएं, राजस्थान के मूल निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक छात्र/ छात्राएं एवम उसका परिवार, गरीबी रेखा से नीचे स्तर पर जीवन बिता रहा हो।
  • परिवार की सालाना आय ₹2 लाख से कम की होनी चाहिए।
  • आवेदक छात्र/ छात्राएं ने 12वीं कक्षा में कम से कम 60% से पास किया हो।

ऊपर दिए गए सभी योग्यताओं को पूरा करके आप सभी बहुत ही आसानी से स्कॉलरशिप स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 के लिए आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

1. आधार कार्ड / जनाधार कार्ड
2. शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की प्रमाणित छायाप्रतियां
3. आय प्रमाण पत्र
4. जाति प्रमाण पत्र
5. निवास प्रमाण पत्र
6. BPL प्रमाण पत्र
7. शपथ पत्र / एफिडेविट
8. पास किए गए प्रवेश परीक्षा का प्रमाण पत्र
9. चालू मोबाइल नंबर
10. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजो को पूरा करके आप सभी बहुत ही आसानी से स्कॉलरशिप स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

स्टेप 1: पोर्टल पर नया रजिस्ट्रेशन करें

  • अधिकृत वेबसाइट पर जाएं
  • “Apply Online/E-Services” सेक्शन में जाएं
  • “SJMS Portal” पर क्लिक करें
  •  “SIGN-UP/REGISTER” पर क्लिक करें
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें और सबमिट करें SSO Id और पासवर्ड प्राप्त करें

स्टेप 2: पोर्टल में लॉगिन करें और ऑनलाइन आवेदन करें

  • लॉगिन करें
  • “SJMS” पर क्लिक करें
  • अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरें और सबमिट करें
  • डैशबोर्ड पर “List of Scheme” का चयन करें
  •  “Anuprati Scheme” पर क्लिक करें
  •  आवेदन फॉर्म भरें, आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और सबमिट करें
  • आवेदन क्रमांक प्राप्त करें

यदि आप ऊपरोक्त स्टेप्स का पालन करें, तो आप आसानी से राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना 2.0 में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष – 

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 एक सराहनीय पहल है जिसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और आर्थिक रूप से वंचित छात्रों के बीच अंतर को पाटना है। वित्तीय सहायता, कोचिंग और मार्गदर्शन प्रदान करके, कार्यक्रम प्रतिभाशाली व्यक्तियों को अपने सपनों को हासिल करने और राजस्थान की वृद्धि और विकास में योगदान करने के लिए सशक्त बनाता है। इसके कार्यान्वयन के साथ, Anuprati Coaching Yojana 2023 में अनगिनत छात्रों के जीवन को बदलने और राज्य में एक अधिक समावेशी और समृद्ध समाज बनाने की क्षमता है।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0 Important Link

Official Website – Click Here

Apply Online Direct Link – Click Here

Yojana News – Click Here

News Telegram Channel – Click Here

FAQs :– Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2.0

अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के आवेदन कब भरे जाएंगे?

अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के प्रथम चरण के आवेदन 4 अप्रैल से 30 अप्रैल 2023 तक भरे गए थे। दूसरे चरण के आवेदन 10 जुलाई 2023 से शुरू हो रहे हैं।

अनुप्रति कोचिंग योजना में कितनी राशि मिलती है?

अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत प्रत्येक वर्ष ₹5-5 लाख रुपये की स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Virat has over 5 years of working experience in the editorial field. He has been working with Nukarinews.com from the last 1 years. He covers current news and important articles on Sarkari Exam in Hindi on Nukarinews.com. Also he give information of Sarkari Yojana through his articles. With a graduate degree in Arts, You can contact him through his email at contentwriterr777@gmail.com for any help.

Leave a Comment