Rajasthan Police Constable Salary : राजस्थान में कॉन्स्टेबल को कितनी सैलरी मिलती है ,जाने विस्तार से

Rajasthan Police Constable Salary : दोस्तों, यदि आप राजस्थान में रहते हैं और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं तो कही न कही आपके मन में यह सवाल आता ही होगा की अगर आपका चयन कांस्टेबल के पदों पर हो जाता हैं तो आपको आखिरकार कितने समय तक ट्रेनिंग की जाएगी और जब तक ट्रेनिंग होगी उस टाइम कितना वेतन मिलेगा और जब ट्रेनिंग पूरी हो जाएगी तो उस टाइम कितना वेतन मिलेगा ।

इसके साथ ही साथ इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को कौन-कौन से अन्य भक्तों का लाभ मिलता है और साथ ही यदि किसी व्यक्ति का स्तर पर चयन हो जाता है तो उस व्यक्ति को भविष्य में क्या-क्या ग्रोथ देखने को मिलती है । आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan Police Constable Salary के बारे में विस्तार से बताएँगे इसके लिए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढना होगा । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan Police Constable Salary के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया हैं , इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

Rajasthan Police Constable Salary
Rajasthan Police Constable Salary

राजस्थान में कॉन्स्टेबल को कितनी सैलरी मिलती है ,जाने विस्तार से । Rajasthan Police Constable Salary

यदि किसी व्यक्ति का राजस्थान कॉन्स्टेबल के पद पर चयन हो जाता है तो उस व्यक्ति को सबसे पहले अपनी ट्रेनिंग पूरी करनी होती है जैसे ही व्यक्ति अपनी ट्रेनिंग पूरी कर लेता है ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद में व्यक्ति को हर महीने ₹31568 का वेतन दिया जाता है इसी के साथ ही व्यक्ति को ग्रेड बेबी मिलता है व्यक्ति को हर महीने करीब ₹2400 का ग्रेड पे दिया जाता है ।

Rajasthan Constable Salary Chart – Formula for Salary Calculation

  • Total Salary (Approx.) = Basic Salary + Grade Pay + HRA + DA + HDA + Mess + CCA

Rajasthan Constable Allowances 

दि कोई व्यक्ति इस पद की तैयारी कर रहा है और इस पद पर उस व्यक्ति का चयन हो जाता है तो उस व्यक्ति को सबसे पहले ट्रेनिंग के दौर से गुजर ना होता है जब देखते एक बार ट्रेनिंग पूरी कर लेता है तब उस व्यक्ति को कहीं सारे भक्तों का लाभ मिलने लग जाता है । महंगाई भत्ता इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को हर महीने में गाय भत्ता प्रदान किया जाता है

व्यक्ति को उसकी बेसिक सैलेरी से 42% जोड़कर महंगाई भत्ते के रूप में दिया जाता है यदि रुपयों में देखें तो यह करीब ₹8736 बनते हैं सबसे कमाल की बात यह है कि हर वर्ष महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी होती है जिसके कारण हर वर्ष व्यक्ति को ज्यादा महंगाई भत्ता मिलता है।

Rajasthan Constable Deductions

Rajasthan Police Constable Salary ParticularsDeductions
ECPF & SIP 2434 & 800
LIC & Roadways pass 354 & 200
Total Deduction = 2434 + 800 + 354 + 200 = 4188

Gross Salary = 20800 + 8736 + 1872 +2000 + 2028 + 320 = 35756

In hand Salary  = 35756-4188=31568

Rajasthan Police Constable Salary 2023 Perk & Allowances

कांस्टेबल के लिए उम्मीदवार राजस्थान पुलिस वेतन 2023 के अलावा कई प्रकार के भत्ते और बोनस दिए जाते है, जिसे नीचे विस्तार से बताया गया हैं ।

  1. Provident Fund
  2. Medical facilities
  3. Gratuity
  4. Pension
  5. Dearness Allowance
  6. Transport Allowance
  7. HRA is a House Rent Allowance

Rajasthan Constable Annual Package

इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को 1 वर्ष के अंदर कितना वेतन मिलता है यह सवाल उठना स्वाभाविक सी बात है जब कोई व्यक्ति अपनी ट्रेनिंग पूरी कर लेता है तब उस व्यक्ति को 1 वर्ष में ₹378816 मिलते हैं हर वर्ष इनके अंदर बढ़ोतरी होती रहती है क्योंकि व्यक्ति को ज्यादा महंगाई भत्ता मिलता है ।

Rajasthan Constable Grade Pay 

इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को अन्य सुविधाओं के साथ में हर महीने ग्रेड पर भी प्रदान किया जाता है व्यक्ति को करीब ₹2400 का ग्रेड पे मिलता है और जैसे ही व्यक्ति का प्रमोशन होता है तो उसका ग्रेड पे भी बढ़ जाता है।

Rajasthan Constable Job Profile 

दोस्तों, अगर आप कांस्टेबल के पदों पर नौकरी करने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके अन्दर सवाल जरुर आता होगा की यदि मेरा चयन कांस्टेबल के पदों पर हो जाता हैं तो आखिरकार इसमें क्या क्या काम करना होगा । यदि इस पद पर आपका चयन हो जाता है तो आखिरकार आपको क्या काम करना होगा देखिए आपको एक थाना दे दिया जाएगा आपको उस थाने के अंदर सब इंस्पेक्टर के आदेश का पालन करना होगा और सब इंस्पेक्टर आपको जो भी आदेश देगा आपको इस पर कार्यवाही करनी होगी ।

उदहारण के लिए यदि सब इंस्पेक्टर आपको बोलेगा कि आपको किसी व्यक्ति को जाकर गिरफ्तार करके लाना है तो फिर आपको उस व्यक्ति को जाकर गिरफ्तार करना होगा इसी तरह के कार्य करने होंगे इस पद पर रहकर आपको अब आपको समझ में आ गया होगा कि आखिरकार एक कॉन्स्टेबल को क्या कार्य करना होता है।

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Rajasthan Police Constable Salary Important Links

Website Click Here

Rajasthan Police Constable Salary – FAQ

What is the salary of Si in Rajasthan Police?

राजस्थान पुलिस एसआई वेतन प्रति माह का मतलब है कि राजस्थान में एसआई के लिए मूल वेतन रु। सामान्य उम्मीदवारों के लिए 37,800 रुपये प्रति माह। एससी/एसटी/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए प्रति माह 39,300 रुपये। भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए 40,800 प्रति माह।

What is the salary of havaldar in rajasthan?

जैसा कि ऊपर उल्लिखित वेतन संरचना अवलोकन तालिका में चर्चा की गई है, अपेक्षित मूल एसएससी हवलदार वेतन रु। 7वें वेतन आयोग के अनुसार 18,000 प्रति माह। हालाँकि, हवलदार को महंगाई भत्ते के साथ-साथ कई अन्य भत्ते भी मिलते हैं जो मूल वेतन से अधिक होते हैं।

Leave a Comment