Krishi Vibhag Bharti 2023 : कृषि विभाग में बंपर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जल्द से 5 जनवरी से पहले करें आवेदन

Krishi Vibhag Bharti 2023 : कृषि एवं किसान मंत्रालय भारत सरकार के तरफ से नयी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमे आप ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से 16 दिसंबर 2023 से लेकर 5 जनवरी 2024 तक कर सकते है । वैसे अभ्यार्थी जो इस पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उन सभी अभ्यार्थी की शैक्षणिक योग्यता अलग अलग पदों के लिए अलग अलग निर्धारित की गयी हैं ।

योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार जो इस पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे विभाग के तरफ से निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं । इस पदों पर आवेदन कैसे करना है, इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे बताया गया हैं। तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से इस भर्ती से सम्बंधित सभी जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

Krishi Vibhag Bharti 2023
Krishi Vibhag Bharti 2023

कृषि मंत्रालय ने बम्पर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी , आवेदन 5 जनवरी तक । Krishi Vibhag Bharti 2023

आप सभी युवाओं व आवेदको का हार्दिक स्वागत करना चाहते है अगर आप भी कृषि विभाग में करियर बनाना चाहते है तो आज मैं आपको इस आर्टिकल की मदद से Krishi Vibhag Bharti 2023 के बारे में बताना चाहते है जिसके लिए आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल  को पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त करके इस भर्ती  के लिए अप्लाई कर सकें।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बता देना चाहते है कि Krishi Vibhag Bharti 2023 हेतु अप्लाई करने के लिए आप सभी आवेदको एंव युवाओं  को Online Process को अपनाते हुए अप्लाई करना होगा ताकि आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए हम, आपको पूरी  प्रक्रिया  की जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे विस्तार से बताया गया हैं ताकि कृषि विभाग में जॉब करके अपना करियर बना सकें।

Krishi Vibhag Bharti 2023 Important Dates

  • Online Apply Start   :    16 दिसंबर 2023
  • Online Apply End    :    5 जनवरी 2023

Krishi Vibhag Bharti 2023 Application Fees

वैसे अभ्यार्थी जो कृषि विभाग में आई भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उन सभी अभ्यार्थी का एप्लीकेशन फीस विभाग के तरफ से अलग अलग वर्ग के उम्मीदवार के लिए अलग अलग निर्धारित की गयी हैं । जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹1000 तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए ₹500 आवेदन शुल्क रखा गया है ।

Krishi Vibhag Vacancy 2023 Age Limit

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन करने वाले अभ्यार्थी की आयु सीमा विभाग के तरफ से निर्धारित कर दी गयी हैं । वैसे अभ्यार्थी जो इस पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उन सभी अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गयी हैं ।

Krishi Vibhag Bharti 2023 Education Qualification

  • उप निदेशक- बागवानी/कृषि/पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी/कृषि अर्थशास्त्र/कृषि इंजीनियरिंग/पोस्ट हार्वेस्ट प्रबंधन/खाद्य प्रौद्योगिकी/खाद्य विज्ञान में स्नातक + 5 वर्ष।
  • वरिष्ठ बागवानी अधिकारी- बागवानी/कृषि/पोस्ट हार्वेस्ट प्रौद्योगिकी/कृषि अर्थशास्त्र/कृषि इंजीनियरिंग/खाद्य प्रौद्योगिकी/खाद्य विज्ञान में स्नातक ।
  • राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड भर्ती चयन प्रक्रिया: इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन सीबीटी रिटन एग्जाम इंटरव्यू डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

How To Apply Krishi Vibhag Bharti 2023

  • Krishi Vibhag Bharti 2023 में आपको ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा
  • इसमें आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा
  • उसके पश्चात आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके अच्छे से पढ़ लेना होगा
  • फिर होम पेज पर जाकर Online Apply पर क्लिक कर देना होगा
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को आपको ध्यानपूर्वक सही-सही भर देना होगा
  • उसके पश्चात इसमें मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर देना होगा
  • उसके पश्चात आवेदन फार्म की सही प्रकार से जांच कर सबमिट पर क्लिक कर देना होगा
  • अंत में प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकालकर अपने पास भविष्य के लिए इसे सुरक्षित रख लेना होगा ।

Krishi Vibhag Bharti 2023 Important Links

Online Apply Click Here
NotifcationNotification 1    ,   Notification  2

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी Krishi Vibhag Bharti 2023 जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके

धन्यवाद !!!

Krishi Vibhag Bharti 2023 – FAQ

Krishi Vibhag Bharti 2023 Last Dates?

5 जनवरी 2023

Krishi Vibhag Vacancy 2023 Age Limit?

वैसे अभ्यार्थी जो इस पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उन सभी अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गयी हैं ।

Leave a Comment