Rajasthan GNM Admission Form : जीएनएम नर्सिंग की नौकरी पाने के लिए नर्सिंग कोर्स के एडमिशन फॉर्म शुरू, 12वीं पास अभ्यर्थी करें अपना आवेदन

Rajasthan GNM Admission Form : निदेशालय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, राजस्थान जयपुर के अधीन राजकीय तथा निजी क्षेत्र में संचालित होने वाली नर्सिंग स्कूलों में सत्र 2023-24 के लिए प्रारंभ होने वाले जनरल नर्सिंग एंड मिडवाईफरी तीन वर्षीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए योग्य महिला और पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुरू कर दिया गया है । इसमें इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं । इस पाठ्यक्रम में 6 माह की इन्टर्नशिप भी शामिल किया जाता है ।

अगर आप भी यह कोर्स करना चाहते हैं और नर्सिंग विभाग में नौकरी कर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा अवसर है । आप इसके लिए अपना ऑनलाइन आवेदन 10 दिसंबर 2023 से आसानी से कर सकते हैं, Rajasthan GNM Admission Form में आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 दिसंबर 2023 तय की गई है । इस समय कोई भी अभ्यर्थी नर्सिंग में एडमिशन फॉर्म के लिए ऑनलाइन मोड से अपना आवेदन कर सकता है ।

Rajasthan GNM Admission Form
Rajasthan GNM Admission Form

Rajasthan GNM Admission Form Course के लिए महिला तथा पुरुष व्यक्ति दोनों ही आवेदन कर सकते हैं । नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी जैसे कि इस कोर्स की अवधि क्या है, इस कोर्स के लिए फीस कितना लगेगा, शैक्षणिक योग्यता क्या है तथा इसमें आप अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं, विस्तार पूर्वक बताई गई है । अतः आप नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

जीएनएम नर्सिंग की नौकरी पाने के लिए नर्सिंग कोर्स के एडमिशन फॉर्म शुरू, 12वीं पास अभ्यर्थी करें अपना आवेदन । Rajasthan GNM Admission Form

आप सभी युवाओं व आवेदको का हार्दिक स्वागत करना चाहते है अगर आप भी नर्सिंग विभाग के पदों करियर बनाना चाहते है तो आज मैं आपको इस आर्टिकल की मदद से GNM Admission Form के बारे में बताना चाहते है जिसके लिए आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल  को पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त करके इस भर्ती  के लिए अप्लाई कर सकें।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बता देना चाहते  है कि GNM Nursing Course हेतु अप्लाई करने के लिए आप सभी आवेदको एंव युवाओं  को Online Process को अपनाते हुए अप्लाई करना होगा ताकि आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए हम, आपको पूरी  प्रक्रिया  की जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे विस्तार से बताया गया हैं ताकि नर्सिंग विभाग में जॉब करके अपना करियर बना सकें।

GNM Nursing Course की अवधि कितनी हैं ?

जनरल नर्सिंग प्रशिक्षण की अवधि एवं पाठ्यक्रम भारतीय नर्सिंग परिषद के तरफ से अनुरूप 3 वर्ष जिसमें की 6 महीने का इंटर्नशिप भी शामिल किया हुआ है, जीएनएम प्रशिक्षण की अवधि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत स्थाई क्रमिकों के लिए भी 3 वर्ष निर्धारित की गई है । एएनएम को मिडवाईफरी प्रशिक्षण में 6 महीने की छूट देय नहीं है ।

Rajasthan GNM Admission Form एप्लीकेशन फीस 

GNM Nursing Course के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं । इसमें आवेदन करने के लिए अलग-अलग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग तय किया गया है । जिसमें सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 220 रुपया तय किया गया है । जबकि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 110 रुपए तय किया गया है । आप अपने आवेदन शुल्क का भुगतान पेमेंट गेटवे के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं ।

Rajasthan GNM Admission Form के लिए शैक्षणिक योग्यता

जीएनएम नर्सिंग कोर्स में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता तय की गई है । वर्तमान में आईएनसी द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार अभ्यर्थियों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10 + 2 होना आवश्यक है, जिसमें कि अभ्यर्थी जीव विज्ञान वर्ग के (फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी विषय से) उत्तीर्ण होना चाहिए क्योंकि सबसे पहले इन्हीं अभ्यर्थियों को प्रवेश में प्राथमिकता दिया जाएगा । यदि जीव विज्ञान वर्ग के अभ्यर्थी नहीं है तो अन्य विषय वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रवेश हेतु इस जाति वर्ग में विचार किया जाएगा । सामान्य, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 40% तथा एससी, एसटी के अभ्यर्थियों के लिए 35% न्यूनतम प्राप्तांक अनिवार्य किया गया है ।

Rajasthan GNM Admission Form Selection Process

GNM Nursing Course में अभ्यर्थियों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको मैं बता दूं कि इसके लिए चयन प्रक्रिया राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय मेरिट के आधार पर किया जाएगा । इसके तहत अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन काउंसलिंग के पश्चात योग्य पाए गए अभ्यर्थियों को उनके विकल्प अनुसार प्रशिक्षण केदो में अधिक सीटों पर  वरीयता  के अनुसार प्रशिक्षण केदो पर आवंटित किया जाएगा ।

How to Apply For Rajasthan GNM Admission Form

  • GNM Nursing Course के पदों पर आवेदन आपको ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा, जिसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • वहां आपको इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना होगा ।
  • अब आपको Recruitment के सेक्शन पर जाकर Apply Online की विकल्प पर क्लिक कर देना होगा ।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा ।
  • उस आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही-सही भरना होगा ।
  • उसके पश्चात मांगी जाने वाली सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर देना होगा ।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करके आप अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर देंगे ।
  • अंत में प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकालकर आप अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेंगे ।

GNM Admission Form : Important Links

Rajasthan GNM Admission Form Official Website Click Here
Rajasthan GNM Admission Form Download Official Advertisement Click Here
Direct Link To Apply Online Click Here
News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Leave a Comment