High Court Vacancy 2023 : हाई कोर्ट में 4629 पदों पर 7वी पास के लिए निकली भर्ती, आवेदन 18 दिसंबर तक

High Court Vacancy 2023 : वैसे अभ्यर्थी जो हाईकोर्ट में नौकरी कर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उन सभी अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है । हाई कोर्ट की तरफ से 4629 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है । यह भर्ती स्टेनोग्राफर, जूनियर क्लर्क और चपरासी के पदों पर लिया जाएगा । वैसे अभ्यर्थी जो इन सभी पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वह अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं ।

हाई कोर्ट के तरफ से आए गए इन तीनों पदों पर नौकरी कर अपना करियर बनाने को इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए यह बहुत ही सुनहरा अवसर है । आप उनके पदों पर अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से 4 दिसंबर से कर सकते हैं । High Court Bharti 2023 पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 दिसंबर 2023 तक निर्धारित की गई है । नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक दिया गया है ।

High Court Vacancy 2023
High Court Vacancy 2023

इसके पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता बहुत कम तय की गई है, अगर आप 7वीं या फिर दसवीं पास है तो आप आसानी से इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं । High Court Vacancy 2023 भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी जैसे कि आवेदन कब से कब तक कर सकते हैं, आवेदन शुल्क क्या है, आयु सीमा क्या तय की गई है, शैक्षणिक योग्यता क्या है तथा आप इन पदों पर अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं इत्यादि सभी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है । अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े ।

Table of Contents

हाई कोर्ट में 4629 पदों पर 7वी पास के लिए निकली भर्ती, आवेदन 18 दिसंबर तक । High Court Vacancy 2023

आप सभी युवाओं व आवेदको का हार्दिक स्वागत करना चाहते है अगर आप भी स्टेनोग्राफर, जूनियर क्लर्क और चपरासी के पदों करियर बनाना चाहते है तो आज मैं आपको इस आर्टिकल की मदद से High Court Recruitment 2023 के बारे में बताना चाहते है जिसके लिए आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल  को पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त करके इस भर्ती  के लिए अप्लाई कर सकें।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बता देना चाहते  है कि High Court Vacancy 2023 हेतु अप्लाई करने के लिए आप सभी आवेदको एंव युवाओं  को Online Process को अपनाते हुए अप्लाई करना होगा ताकि आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए हम, आपको पूरी  प्रक्रिया  की जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे विस्तार से बताया गया हैं ताकि स्टेनोग्राफर, जूनियर क्लर्क और चपरासी के पदों जॉब करके अपना करियर बना सकें।

High Court Vacancy 2023 Important dates

अगर आप भी हाईकोर्ट की तरफ से आए गए चपरासी, क्लर्क और स्टेनोग्राफर के पदों पर अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से शुरू कर दी गई है । इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी इसके पदों पर अपना आवेदन 4 दिसंबर 2023 से आसानी से कर सकते हैं । इसके पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 दिसंबर 2023 तय की गई है ।

High Court Bharti 2023 Post Details

हाई कोर्ट की तरफ से तीन अलग-अलग प्रकार के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है । यह भर्ती स्टेनोग्राफर, जूनियर क्लर्क और चपरासी के पदों पर निकाली गई है । जिसके लिए पदों की कुल संख्या 4629 पद तय की गई है, इसमें स्टेनोग्राफर के कुल 568 पद, जूनियर क्लर्क के लिए 2795 पदों और चपरासियों के लिए 1266 पदों पर आवेदन लिया जाएगा।

High Court Vacancy 2023 : Application Fees

अगर आप भी उच्च न्यायालय के तरफ से आए गए पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए अलग-अलग वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग तय किया गया है । इसके पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग और ओबीसी ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹1000 रखा गया है, जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा अन्य सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क ₹900 रखा गया है । आवेदन शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं ।

High Court Recruitment 2023 Age Limit

उच्च न्यायालय भर्ती के लिए आए गए अलग-अलग पदों पर आवेदन करने के लिए आयु सीमा तय कर दी गई है । इन तीनों पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 38 वर्ष रखी गई है । आयु सीमा की गणना 4 दिसंबर के अनुसार किया जाएगा । इसके अतिरिक्त सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार छूट का भी प्रावधान किया गया है ।

High Court Vacancy 2023 Education Qualification

  • हाई कोर्ट के तरफ से आए गए चपरासी के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से सातवीं पास तय की गई है ।
  • स्टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योगिता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्टेनो और कंप्यूटर में डिप्लोमा का होना आवश्यक है ।
  • जबकि जूनियर क्लर्क के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक है । इसके अलावा अभ्यर्थी को टाइपिंग का नॉलेज होना चाहिए और साथ ही साथ अभ्यर्थी को कंप्यूटर में डिप्लोमा का कोर्स किया हुआ होना चाहिए और उन्हें कंप्यूटर की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए ।

How to Apply For High Court Vacancy 2023

  • High Court Vacancy 2023 के पदों पर आवेदन आपको ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा, जिसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • वहां आपको इसके आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना होगा ।
  • अब आपको Recruitment के सेक्शन पर जाकर Apply Online की विकल्प पर क्लिक कर देना होगा ।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा ।
  • उस आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही-सही भरना होगा ।
  • उसके पश्चात मांगी जाने वाली सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर देना होगा ।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करके आप अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर देंगे ।
  • अंत में प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकालकर आप अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेंगे ।

High Court Vacancy 2023 Important Links

High Court Vacancy 2023 Official Website Click Here
High Court Vacancy 2023 Download Official Advertisement Click Here
Direct Link To Apply Online Click Here
News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment