Railway Bharti : रेलवे भर्ती का 10वीं पास युवाओं के लिए बिना परीक्षा के 1646 पदों पर नोटिफिकेशन जारी, अंतिम तिथि 10 फरवरी

Railway Bharti : इंडियन रेलवे में अपरेंटिस के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमे आप ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । अपरेंटिस के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यार्थी की शैक्षणिक योग्यता बहुत ही कम रखी गयी हैं । अगर आप सिर्फ 10th पास हैं तो आप अपरेंटिस के पदों पर आवेदन कर सकते हैं । रेलवे में आई अपरेंटिस के पदों पर आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से 10 जनवरी 2024 से लेकर 10 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं ।

योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार जो रेलवे में आई अपरेंटिस के पदो पर आवेदन करना चाहते है वे विभाग के तरफ से निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन पूरा कर ले । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से इस भर्ती से सम्बंधित सभी जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

Railway Bharti
Railway Bharti

Railway Bharti आवेदन शुल्क

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे भर्ती के लिए सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹100 आवेदन शुल्क रखा गया है अन्य वर्गों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

Railway Bharti आयु सीमा

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष तक होनी चाहिए आयु की गणना 10 फरवरी 2024 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी जिन वर्गों को सरकार से आयु सीमा में छूट प्राप्त है।

Railway Bharti शैक्षणिक योग्यता

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए इसके साथ अभ्यर्थी संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास भी होना चाहिए।

Railway Bharti चयन प्रक्रिया

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन 10वीं के प्रतिशत और आईटीआई के प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा इसमें कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जाएगी।

How to Apply for Railway Bharti

वैसे अभ्यार्थी जो इस पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं । आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं ।

  • ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया हैं ।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद अब आपको ऑनलाइन अप्लाई के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा ।
  • जहाँ पर आपका एप्लीकेशन फॉर्म होगा ।
  • फिर उस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगे गए सभी जानकारी को सही सही भरना होगा ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद मांगे गए सभी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा ।
  • उसे बाद आप अपने केटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।
  • अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को सेव कर दे ।
  • भविष्य में जरुरत के लिए भरे गए अप्प्लिकातियो फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकल कर अपने पास रख ले ।

Railway Bharti Apply Link

ऑफिसियल नोटिफिकेशंन – Click here
Apply Online – Click here

Leave a Comment