SIM Card New Rules : अब सिम कार्ड खरीदने का बदला नियम, जाने क्या है नये नियम और प्रक्रिया

SIM Card New Rules : अगर आप भी नया सिम कार्ड खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि नया सिम कार्ड खरीदने के लिए पुराने नियमों को रद्द करते हुए नए नियमों को लागू किया गया है । इसलिए आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से आपको SIM Card New Rules के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं, जिसके लिए आपको ध्यानपूर्वक नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा ।

इस पोस्ट के माध्यम से मैं ना आपको विस्तार से इस SIM Card New Rules के बारे में बताएंगे बल्कि सिम खरीदने के लिए ई केवाईसी E KYC  करने की प्रक्रिया में बताएं कि बदलाव के बारे में भी बताने जा रहे हैं, अतः आपको ध्यानपूर्वक इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा ।

SIM Card New Rules
SIM Card New Rules

Table of Contents

अब सिम कार्ड खरीदने का बदला नियम, जाने क्या है नये नियम और प्रक्रिया । SIM Card New Rules 

नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आप सभी युवाओं सहित पाठ को का हार्दिक स्वागत करते हुए यह बता दो कि दूरसंचार विभाग के तहत नया सिम कार्ड खरीदने के लिए न्यू अपडेट जारी किया गया है, जो नीचे मुख्य बिंदु के रूप में मैं आपको बताने जा रहा हूं । अतः आप इसे पूरा अवश्य पढ़े ताकि नया सिम कार्ड खरीदने से पहले आप इन नियमों को जान सके और आसानी से सिम कार्ड खरीद कर इसका उपयोग कर सके ।

SIM Card New Rules Latest Update

अगर आप भी नया सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तो उनके लिए सबसे जरूरी खबर यह है कि दूरसंचार विभाग भारत सरकार की तरफ से नया सिम कार्ड खरीदने के लिए नियमों को बदल दिया गया है । बदले गए नियम के अनुसार आप आसानी व सरलता से अब सिम कार्ड को नहीं खरीद सकते हैं, जैसे कि पहले सरलता हुआ आसानी से आप नया सिम कार्ड खरीद पाए थे । आपको सिम कार्ड खरीदने के लिए SIM Card New Rules के बारे में बताने जा रहे हैं कि इस प्रकार है।

सिम कार्ड  खऱीदने हेतु नहीं चलेगा Paper Based E KYC

आप जिस प्रकार पहले आसानी से Paper Based E KYC अर्थात आधार कार्ड या वोटर कार्ड की सहायता से अपना  E KYC कर लेते थे लेकिन उस तरह अब नहीं कर सकते हैं क्योंकि भारतीय दूरसंचार विभाग भारत सरकार की तरफ से Paper Based E KYC को पूरी तरह से रद्द करने का निर्णय लिया गया है ।   इसलिए अब पूरे भारत में कोई भी Paper Based E KYC की सहायता से अब कोई भी नया सिम कार्ड नहीं खरीद सकता है ।

इसके साथ ही साथ में आपको बता दूं कि अगर आप नया सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Paper Based E KYC की जगह पर Digital E KYC ही करना होगा अन्यथा आप नया सिम कार्ड नहीं खरीद पाएंगे, Digital E KYC के माध्यम से आप आसानी से अपना नया सिम कार्ड खरीद सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं ।

SIM Card New Rules कब से लागू होगा सिम कार्ड खऱीदने का नया नियम

अब मैं आपको यह बता दूं कि यह सिम कार्ड खरीदने का नया नियम कब से चालू होने वाला है, तो सरकार की तरफ से दूरसंचार विभाग भारत सरकार के द्वारा इस नए नियम को एक जनवरी 2024 से शुरू किया जाएगा । भारत सरकार की तरफ से सिम कार्ड खरीदने के लिए इस नए रूल्स को 1 जनवरी से लागू कर दिया जाएगा ।

इसके तहत आप केवल और केवल Digital E KYC की मदद से ही नया सिम कार्ड खरीद पाएंगे । अब पुराने तरीके से आप सिम कार्ड को नहीं खरीद पाएंगे अतः अगर आप नई सिम कार्ड को खरीदना चाहते हैं तो आपको इस नियमों का पालन अवश्य करना होगा ।

SIM Card New Rules : Important Links

Official WebsiteClick Here

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment