My Bharat Portal : भारत सरकार के तरफ से लांच की गयी नयी पोर्टल, अपने करियर बनाने के लिए यहाँ करे रजिस्ट्रेशन

My Bharat Portal : दोस्तों, क्या आप 10वीं , 12वीं या स्नातक पास हैं तो आज मैं आपको भारत सरकार के द्वारा लांच किये पोर्टल के बारे में बताएँगे जहाँ से आप स्किल सीखकर अपने करियर बना सकते हैं । भारत सरकार के तरफ से लांच की गयी इस पोर्टल My Bharat Portal के बारे में हम आपको विस्तार से बतायेगे इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

इस आर्टिकल के माध्यम से न केवल my bharat mera yuva bharat के बारे में बताएँगे बल्कि आपको बता दे की इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर होना चाहिए ताकि आप आसानी से अपना पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर सके । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से My Bharat Portal के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

My Bharat Portal
My Bharat Portal

भारत सरकार के तरफ से लांच की गयी नयी पोर्टल , अपने करियर बनाने के लिए यहाँ करे रजिस्ट्रेशन । My Bharat Portal

अपने इस लेख में हम, आप सभी स्टूडेंट्स सहित पाठकों का हार्दिक स्वागत  करना चाहते है जो कि, अपना कौशल विकास करके अपने आत्मनिर्भर विकास को सुनिश्चित करना चाहते है । इसीलिए आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से My Bharat Portal के बारे में विस्तार से बताएँगे , इसके लिए आर्टिकल को पूरा पढना होगा ।

इसके साथ ही साथ आपको बता देना चाहता हूँ की My Bharat Portal पर अपना पंजीकरण अर्थात् my bharat registration करने के लिए आपको ऑनलाइन की प्रक्रिया को अपनाना होगा जिससे की किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो सके ।

मेरा युवा भारत (MY भारत) क्या है?

सबसे पहले हम, आपको बता  देना चाहते है कि, मेरा युवा भारत (MY भारत) एक स्वायत्त निकाय है जिसकी स्थापना भारत सरकार द्वारा युवा विकास और युवा नेतृत्व वाले विकास के लिए प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित एक व्यापक संस्थागत तंत्र प्रदान करने के लिए की जा रही है । इसके साथ ही साथ अपनी आकांक्षाओं को साकार करने और 2047 तक एक अमृत भारत का निर्माण करने के लिए समान अवसर प्रदान करेगा।

युवाओ के लिए किस प्रकार के लाभकारी है?

  • भारत सरकार के तरफ से शुरू की गयी My Bharat Portal के माध्यम से युवाओं को व्यवसायों, सरकारी विभागों और गैर-लाभकारी संगठनों में कार्यक्रमों और सीखने के अवसरों से जोड़ने का काम करता हैं ।
  • My Bharat Portal के माध्यम से भागीदारी स्थानीय समुदाय के मुद्दों के बारे में युवाओं की समझ को गहरा करेगी और उन्हें रचनात्मक समाधान उत्पन्न करने में मदद करेगी
  • इसके साथ ही साथ सैद्धांतिक शिक्षा के पूरक के लिए, युवाओं को अनुभव से सिखें कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है जो उन्हें स्थानीय व्यवसायों, स्थानीय स्वशासन और सरकारी निकायों में व्यावहारिक स्थितियों में काम करने की अनुमति देते हैं।

My Bharat Portal में रजिस्ट्रेशन करने की आयु सीमा 

भारत सरकार के तरफ से शुरू की गयी इस पोर्टल में जो भी युवा रजिस्ट्रेशन करना चाहते है उन सभी युवाओ की आयु सीमा विभाग के तरफ से निर्धारित कर दी गयी हैं । जारी रिपोर्ट्स के अनुसार इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए युवाओं की न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 29 वर्ष निर्धारित की गयी हैं ।

How To Register On My Bharat Portal?

  • My Bharat Portal  पर पंजीकऱण  करने अर्थात् my bharat registration करने के लिए सबसे पहले आपको इसके  Official Website के होम – पेज पर आना होगा ।
My Bharat Portal
My Bharat Portal
  • ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया हैं ।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर आने के बाद अब आपको Get Started  के टैब मे ही आपको Youth
    Applicants/Volunteers/Participants 
     का विकल्प मिलेगा
  • जिसपर आपको क्लिक करना हैं ।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा ।
  • जहाँ पर Register With Your Mobile Number  का विकल्प मिलेगा
My Bharat Portal
My Bharat Portal
  • जिसपर आपको क्लिक करना है ।
  • क्लिक करने के बाद OTP के माध्यम से वेरीफाई कराना होगा ।
  • उसके बाद आपके सामने इसका Registration Form खुल जायेगा, जिसमे मांगी गयी गयी सभी जानकारी को सही सही भरना होगा ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके सेव कर देना हैं ।
  • भविष्य में जरुरत के लिए भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख ले ।

My Bharat Portal Important Links

Direct Link To Register Online Click Here
Official Website Click Here

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

My Bharat Portal – FAQ

मेरा भारत पोर्टल क्या है?

माय भारत सामाजिक गतिशीलता, शैक्षिक समानता और व्यावहारिक कौशल के माध्यम से भारतीय युवाओं को सशक्त बनाने के लिए युवा मामले और खेल मंत्रालय की एक पहल है।

Who is eligible for Bharat number?

बीएच सीरीज नंबर प्लेट प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड क्या है? बीएच नंबर प्लेट के लिए पात्र होने के लिए व्यक्ति को भारत का नागरिक होना चाहिए। वाहन मालिक या तो राज्य या केंद्र सरकार का कर्मचारी होना चाहिए, या यदि किसी निजी फर्म में काम करता है, तो उसकी कंपनी के 4 से अधिक राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यालय होने चाहिए।

Leave a Comment