Masked Aadhaar Card : फ्रॉड से बचने के लिए अपने आधार कार्ड को जल्दी करें मास्क, जानिए क्या है मास्क आधार और कैसे मिलता है

Masked Aadhaar Card : वर्तमान समय में आधार कार्ड सभी भारतीयों के लिए एक खास दस्तावेज बन चुका है क्योंकि आधार कार्ड के बिना आज कोई भी काम नहीं हो पता है । आधार कार्ड के उपयोग से ही हम आज के समय में बैंक खाता खोलने में स्कूल कॉलेज में नामांकन लेने में प्रॉपर्टी खरीदने में और ड्राइविंग लाइसेंस तथा पैन कार्ड बनवाने तथा भारत सरकार के द्वारा दी गई योजनाओं का लाभ लेने के लिए तथा अन्य कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है ।

मैं आपको बता दूं कि आज के समय में आधार कार्ड का उपयोग बढ़ने के साथ-साथ इसके साथ होने वाला फ्रॉड भी काफी मात्रा में बढ़ चुका है । इसी फ्रॉड को रोकने के लिए Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने Masked Aadhaar Card की शुरुआत की है, इससे आपको आधार से जुड़ी डिटेल्स को लिखे होने की खतरा बहुत ही काम हो जाती है और इस विकल्प के माध्यम से वर्तमान समय में सभी आधार कार्ड उपयोगकर्ता  के लिए एक सिक्योर विकल्प बनकर यह सामने आया है ।

Masked Aadhaar Card
Masked Aadhaar Card

नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस Masked Aadhaar Card के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं, अगर आप भी अपना आधार कार्ड को मास्क करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े । इसके माध्यम से हम आपको सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं ।

Table of Contents

फ्रॉड से बचने के लिए अपने आधार कार्ड को जल्दी करें मास्क, जानिए क्या है मास्क आधार और कैसे मिलता है । Masked Aadhaar Card

नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आप सभी आधार कार्ड उपोगकर्ता का हार्दिक अभिनंदन करते हुए आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपको Masked Aadhaar Card के बारे में पूरी जानकारी सही-सही और विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं, जिससे कि अब आप अपने घर में बैठे-बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपने आधार कार्ड को मास्क करके सिक्योर कर सकते हैं

अगर आप भी अपने आधार कार्ड को मास्क करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा । हम आपको Masked Aadhaar Card की सहायता से आधार कार्ड को मास्क्ड करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं जिससे कि आप आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बच सकते हैं ।

Masked Aadhaar Card क्या है?

सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि यह मास्क आधार कार्ड है क्या, तो मैं आपको बता दूं कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण  (UIDAI) की तरफ से इसे जारी किया जाता है । आधार कार्ड के लिए एक ऐसी सुविधा है जिसमें आधार कार्ड के गोपनीयता बढ़ाने और आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड के जोखिम को कम करने के लिए इसे पेश किया गया है ।

इसमें हर आधार कार्ड की संख्या के पहले 8 अंक छुपा दिए जाते हैं और अंतिम के सिर्फ चार अंक दिखाई देते हैं और इसमें आधार कार्ड के महत्वपूर्ण डिटेल्स जैसे कि नाम, जन्मतिथि, लिंग, फोटो और क्यूआर कोड सिर्फ दिखाई देते हैं ।

मास्कड आधार कार्ड का उपयोग कहाँ कर सकते है?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की तरफ से जारी किए गए न्यू गाइडलाइंस के मुताबिक मैं आपको बता दूं कि आपका आधार कार्ड के डिटेल्स को सिर्फ वही संस्था अपने पास रख सकती है जिसको की लाइसेंस प्राप्त है । मतलब की कोई भी गैर लाइसेंस प्राप्त संस्था आपका आधार कार्ड को नहीं रख सकती है ।

अगर आप कोई ऐसी जगह जाते हैं जहां उसे संस्था के पास लाइसेंस नहीं है तो आप ऐसे में अपने मास्क आधार कार्ड को ले जा सकते हैं । इससे आप ऑनलाइन के माध्यम से यूआईडीएआई के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

How to Download Masked Aadhaar Card

  • Masked Aadhaar Card Download करने के लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज में आना होगा ।
Masked Aadhaar Card
Masked Aadhaar Card
  • इसके होम पेज में आपको डाउनलोड आधार का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा ।
  • इस पर क्लिक करने के पश्चात एक नया ऑप्शन ओपन होगा जिसमें आपको आधार कार्ड नंबर भरकर ओटीपी के लिए सबमिट कर देना है ।
  • उसके बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिससे आपको यहां पर भर लेना है ।
  • उसके पश्चात आपके सामने Do You Want a Masked Aadhar का विकल्प आएगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा ।
Masked Aadhaar Card
Masked Aadhaar Card
  • इस पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने Download Masked Aadhaar Card का विकल्प आ जाएगा, जिस पर आपको क्लिक करना है ।
  • अब आपका Masked Aadhaar Card Download हो जाएगा जिसे आप प्रिंट करके निकाल सकते हैं ।
  • आप इस Masked Aadhaar Card को गैर लाइसेंस वाली संस्था में बिना किसी खतरे के उपयोग कर सकते हैं और होने वाले फ्रॉड से आसानी से बच सकते हैं ।

Masked Aadhaar Card Important Links

Download Masked Aadhaar Card Click Here
Official Website Click Here

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment