Gas Cylinder Expiry Date Check : घर की गैस की टंकी पर देखकर चेक करें एक्सपायरी डेट, जाने पूरी जानकारी

Gas Cylinder Expiry Date Check : दोस्तों, आप सभी को पता हैं की आजकल सभी के घरो की रसोई में खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस का इस्तेमाल किया जाता है । वर्तमान में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के आ जाने से अब हर घर के रसोई में एलपीजी गैस का इस्तेमाल होने लगा हैं । ऐसे में इसी से अंदाजा लगा सकते हैं की आजकल एलपीजी गैस का उपयोग कितना बढ़ गया हैं ।

लेकिन क्या आपको पता हैं की अप जो घर में एलपीजी गैस का इस्तेमाल करते हैं उनकी भी एक्सपायरी डेट होती है । जब इस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट निकल जाती हैं तब यह गैस का दवाब सहन नहीं कर पाता हैं जिसकी बजह से आग लगकर ब्लास्ट भी हो जाते है जिससे जान-माल की हानि हो जाती है । आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से सिलेंडर की एक्सपायरी डेट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से बतायेगे ।

Gas Cylinder Expiry Date Check
Gas Cylinder Expiry Date Check

Table of Contents

एलपीजी का एक्सपायरी डेट ऐसे करे चेक, जाने पूरी प्रक्रिया । Gas Cylinder Expiry Date Check

आपकी जानकारी के लिए बता दे की एक एलपीजी गैस की आयु यानी अधिकतम एक्सपायरी डेट 15 साल की होती है । इस 15 साल में सिलेंडर को 2 बार चेक किया जाता हैं । जिसमे से पहली बार 10 साल बाद और दुरी बार 5 साल के बाद । अगर आपके घर में भी एलपीजी गैस का इस्तेमाल होता हैं तो सबसे ज्यादा जरुरी ये हो जाता हैं की घर में इस्तेमाल हो रहे पुराने सिलेंडर की जांच जरूर करानी चाहिए।

एलपीजी सिलेंडर की एक्सपायरी डेट कैसे चेक करें ? How to Check LPG Gas Cylinder Expiry Date

आपकी जानकारी के लिए बता दे की एलपीजी गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट आपको एलपीजी सिलेंडर पर ऊपर की और तीन पट्टियाँ बनी हुई होती है । इन तीन पट्टी में बड़े बड़े अक्षर में एक कोड लिखा होता हैं जैसे- A-24, B-25, C-26 या D-27 । आप इसी कोड से पता कर सकते हैं की आपके एलपीजी की एक्सपायरी डेट क्या है । आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस कोड में ABCD अक्षर का मतलब महीना होता है और नंबर्स साल को दर्शाते है।

ऐसे पता करें एक्सपायरी डेट 

दोस्तों, अगर आप अपने घर के एलपीजी सिलेंडर की एक्सपायरी डेट पता करना चाहते हैं तो नीचे पूरी प्रक्रिया बताई गयी हैं , जिसके माध्यम से यह पता लगा सकते हैं की आपके घर के एलपीजी का आयु कितनी है ।

  • अगर आपके घर के एलपीजी गैस सिलेंडर पर A लिखा हुआ मिलेगा तो यह जनवरी से मार्च को दर्शाता है ।
  • अगर सिलेंडर पर B लिखा है, तो वह अप्रैल से जून तक के महीने को दर्शाता है ।
  • इसी तरह सिलेंडर पर C लिखा हुआ है, तो वो जुलाई से सितंबर के महीने को दर्शाता है ।
  • इसके अलावा अगर आपके सिलेंडर पर D लिखा है, तो वो अक्टूबर से दिसंबर तक के महीने को दर्शाता है ।
  • इसके अलावा अब आपने देखा होगा कि इन अल्फाबेट के आगे 2 डिजिट मे नंबर भी लिखे होते हैं. दरअसल, वो नंबर सिलेंडर के एक्सपायर होने वाले साल के बारे में बताते हैं

जैसे की आपके घर के एलपीजी सिलेंडर पर C-23 लिखा हुआ हैं तो आप समझ जाएँ की आपका रसोई गैस सिलेंडर जुलाई 2023 से सितम्बर 2023 माह के बीच एक्सपायर होगा । शायद अब आप समझ ही गए होंगे की आप कैसे अपने रसोई गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट का पता लगा सकते हैं और किसी बड़े हादसे से बच सकते हैं ।

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी Gas Cylinder Expiry Date Check जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment