DRDO Vacancy 2024 : डीआरडीओ में अभ्यर्थियों के लिए बिना परीक्षा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, यहां से करें आवेदन

DRDO Vacancy 2024 : दोस्तों यदि आप भी बिना परीक्षा दिए एक अच्छी नौकरी की तलाश में है तो  डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO) की और से हाल ही में 102 पदों पर अपरेंटिस पोस्ट की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

आप सभी युवा DRDO Vacancy 2024 के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते है डिफेंस रिसर्च भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 जनवरी, 2024 तय की गयी है इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

DRDO Vacancy 2024
DRDO Vacancy 2024

DRDO Vacancy 2024

आप सभी युवाओ का हार्दिक स्वागत करते हुए बताना चाहते है की DRDO Vacancy 2024 में  ऑनलाइन आवेदन शुरु कर दिए जायेगे। आपको कोई परेशानी न हो इसके लिए हमने आपको पूरी प्रक्रिया के बारे में नीचे चरण दर चरण विस्तार से दी है ताकि आप अपरेंटिस के रूप में काम करके अपना करियर बना सकें।

DRDO Vacancy 2024 में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस अपनाना होगा व इस भर्ती में अप्लाई करने से पहले एक नजर आप आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता और रिक्ति विवरण पर जरूर डाले इस लेख में हम आपको डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन भर्ती 2023 के बारे में विस्तार से बताएंगे, पूरी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना होगा।

DRDO Vacancy 2024 Important dates

  • Online Apply Start    :   Alredy Start
  • Onine Apply End      :    12 जनवरी 2024

DRDO Bharti 2024 Age Limit

DRDO में आई अलग अलग प्रकार के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यार्थी की आयु सीमा विभाग के तरफ से निर्धारित कर दी गयी है । जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन करने वाले आवेदक की अधिकतम आयु सीमा 56 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 12 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी।

DRDO Bharti 2024 Application Fees

वैसे अभ्यार्थी जो DRDO में आई अलग अलग प्रकार के पदों पर आवेदन करना चाहते है उन सभी अभ्यार्थी की एप्लीकेशन फीस निःशुल्क रखी गई है । इसका मतलब यह हैं की आप इस भर्ती में बिना कोई आवेदन शुल्क के आवेदन कर सकते हैं ।

DRDO Vacancy 2024 Education Qualification

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अलग अलग पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यार्थी की शैक्षणिक योग्यता अलग अलग निर्धारित की गयी है, जिसे नीचे बताया गया हैं ।

  • स्टोर्स ऑफिसर– किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री, केंद्र सरकार या राज्य सरकार के वैधानिक या स्वायत्त संगठन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या विश्वविद्यालय या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बैंकों या भारत के स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध एक निजी क्षेत्र के संगठन में स्टोर कीपिंग और स्टोर खातों को बनाए रखने में तीन साल का अनुभव।
  • प्रशासनिक अधिकारी– किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री; लेखा या प्रशासन या स्थापना मामलों में दो वर्ष का अनुभव।
  • निजी सचिव– नियमित आधार पर नियुक्ति के बाद स्टेनोग्राफर ग्रेड में पांच साल की सेवा के साथ होना चाहिए ।

How to Apply for DRDO Vacancy 2024?

इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन माधयम से आवेदन कर सकते है जिसके लिए सम्पूर्ण प्रक्रिया नीचे चरण दर चरण दी गयी है :

  • इस भर्ती में अप्लाई करने के लिए सर्वप्रथम आपको DRDO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • यहाँ मुख्य पृष्ठ पर आपको करियर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, अब आपको Online Recruitment का लिंक मिलेगा जिसपर क्लिक करे।
  • अब आपको एक नया एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा, जिसमे मांगी जाने वाली समस्त जानकरी ध्यान से भरे
  • सभी आवश्यक दस्तावेज, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्कैन करके अपलोड करें
  • अंत में, सारे चरणों का पालन करने के बाद Submit के विकल्प पर क्लिक कर दे।

Important Links

Application Form Click Here
Notification Click Here

Leave a Comment