UP Police Physical Details : उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के फिजिकल टेस्ट में हुआ इतना बड़ा बदलाव

UP Police Physical Details : उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म शुरू कर दिया गया है, वैसे अभ्यर्थी जो कि उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के पदों पर नौकरी कर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो उनके पदों पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, इनके पदों पर इसके साथ ही मैं आपको बता दूं कि इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा ।

Join TELEGRAM CHANNEL

इसके पश्चात अब इसमें सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक मानक परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, मैं आपको बता दूं कि यूपी कांस्टेबल भर्ती का फिजिकल टेस्ट कैसे होगा ? उसके लिए कितनी दौड़ लगानी होगी हाइट क्या होगा ? वजन क्या होगा इत्यादि सभी जानकारी मैं आपको नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा ।

UP Police Physical Details
UP Police Physical Details

Table of Contents

UP Police Physical Details : हाइट एवं सीने की चौड़ाई

वैसे अभ्यर्थी जो अप पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वह अपना लिखित परीक्षा क्लियर करने के पश्चात उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा । इसमें अलग-अलग मापदंड निर्धारित किए गए हैं इसमें सामान्य, ओबीसी व अनुसूचित वर्ग के अभ्यर्थियों की आयु कम से कम 168 सेंटीमीटर ।

Join TELEGRAM CHANNEL

जबकि अनुसूचित वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम हाइट 160 सेंटीमीटर तय की गई है । इसके अतिरिक्त पुरुषों के सीने की चौड़ाई कम से कम 79 सेंटीमीटर और खुल कर 84 सेंटीमीटर तय की गई है । एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के सीने की चौड़ाई 77 सेंटीमीटर और फूलने पर 82 सेंटीमीटर तय किया गया है ।

UP Police Physical Details : महिलाओं के लिए मानक

अगर हम महिला के मानक की बात करें तो सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग के महिलाओं की हाइट कम से कम 152 सेंटीमीटर होना चाहिए जबकि अनुसूचित वर्ग के महिलाओं के लिए न्यूनतम हाई 147 सेंटीमीटर होना चाहिए । इसके अतिरिक्त महिलाओं का वजन कम से कम 40 किलोग्राम होना चाहिए ।

Join TELEGRAM CHANNEL

UP Police Physical Details : कितनी होगी दौड़

मानक प्रशिक्षण में सफल पाए गए अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा । इसके तहत पुरुषों को 25 मिनट के भीतर 4.8 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी, जबकि महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ दी गई है ।

Join TELEGRAM CHANNEL

आपको यह ध्यान देना होगा की दक्षता परीक्षण केवल क्वालीफाइंग है इसके मार्क्स नहीं जोड़े जाएंगे जो भी तय समय में अपना दौड़ पूरा नहीं करेंगे, चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे फिजिकल टेस्ट में सफल अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के आधार पर अंतिम सूची बनाई जाएगी ताकि इनका चयन हो सके ।

शारीरिक योग्यता (Phisycal Eligibility)

श्रेणी लंबाई पुरुष लंबाई महिला चेस्ट पुरूष
जनरल / ओबीसी / पिछड़ी जाति (SC) 168cm 152cm नॉर्मल 79 cm और फुलाव 5 cm के साथ 84cm
जनजाति (ST) 160cm 147cm नॉर्मल 77cm और 5 cm फुलाव के साथ 82cm

यूपी पुलिस की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा के अंतर्गत 4800 मीटर की दौड़ 24 मिनट में पूरी करनी होती है, तथा महिला उम्मीदवारों को 2400 मीटर 16 मिनट में पूरा करना होता है।

Join TELEGRAM CHANNEL

UP Police Physical Details Important Links

UP Police Physical Details Official Website  Click Here
News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

Leave a Comment