SSC GD Physical Test : SSC GD कांस्टेबल भर्ती के फिजिकल टेस्ट में हुआ बड़ा बदलाव, जल्दी जाने संपूर्ण डिटेल

SSC GD Physical Test : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) उन लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान करता है जो केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), एसएसएफ, असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) या नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में कांस्टेबल में शामिल होना चाहते हैं 

{इस आर्टिकल की जानकारी YouTube पर पाने के लिए Subscribe करें}

TELEGRAM CHANNEL

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा में दो चरण होते हैं: एक कंप्यूटर आधारित परीक्षण और एक शारीरिक परीक्षण। SSC GD Physical Test के तहत लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवार की शारीरिक दक्षता और मानक फिटनेस का परीक्षण किया जाता है, अगर आप इस परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप फिजिकल टेस्ट की पात्रता मानदंडों को पूरा करें जिसके लियु इस लेख के माध्यम से, एसएससी जीडी फिजिकल डिटेल्स के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है, इसके लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

SSC GD Physical Test
SSC GD Physical Test

SSC GD Physical Test Overview

Name Of Organization Staff Selection Commission (SSC)
Article Name SSC GD Physical Test
Post Name Constable (General Duty)
Mode of Apply Online
SSC GD Exam Type National Level Exam
Article Type News
Official website Click Here

SSC GD Physical Test

जैसा की आप जानते है कर्मचारी चयन आयोग यानी की एसएससी जल्द ही General Duty (GD) Constable Exam आयोजित करवाने वाला है जिसके लिए हम इस आर्टिकल में समस्त जानकारी प्रदान करेंगे यदि आप भी SSC GD Physical Details विस्तार से जानना चाहते है तो आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े।

{इस आर्टिकल की जानकारी YouTube पर पाने के लिए Subscribe करें}

TELEGRAM CHANNEL

अगर आप भी एसएससी कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) की भर्ती में शामिल होना चाहते है और इसमें अपना करियर बनाना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकरी पर एक नजर अवश्य डाले व यह आर्टिकल आपको एसएससी जीडी शारीरिक मानक और शारीरिक दक्षता परीक्षण के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा।

SSC GD Physical Standard Test (PST)

आपको पता होना चाहिए की शारीरिक मानक टेस्ट (PST) SSC GD Constable में हिस्सा बनने के लिए प्राथमिक चरण है इसके अंदर कुछ प्रमुख पैरामीटर है जो इस प्रकार के है :

TELEGRAM CHANNEL

  • सीना: पुरुषो के लिए, सीना न्यूनतम 80 सेमी (बिना फुलाए) और न्यूनतम 5 सेमी फुला हुआ होना चाहिए कुछ निर्देशों अनुसार सिनी की माप में छूट कुछ श्रेणियों को दी जाएगी।
  • ऊंचाई: पुरुषो के लिए न्यूनतम ऊंचाई 170 सेमी है, इसके अतिरिक्त महिलाओ के लिए यह 157 सेमी है व सरकारी मानदंडों के अनुसार, कुछ श्रेणियों के उम्मीदवारों को ऊंचाई में छूट प्रदान की जाएगी।
  • वजन: अभियर्थियों का वजन चिकित्सा मानकों के अनुसार उनकी ऊंचाई और उम्र के अनुपात में होना चाहिए।
मापदंड पुरुष महिला
ऊंचाई 170 सेमी 157 सेमी
सीना फुलाया हुआ – 5 सेमी बिना फुलाया हुआ – 80 सेमी नहीं
वज़न चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई के अनुपात में चिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई के अनुपात में

SSC GD Physical Efficiency Test (PET)

  • दौड़: पुरुष उम्मीदवारों को 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट के अंदर पूरी करनी होगी, जबकि महिला उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ 8 मिनट और 30 सेकंड के अंदर पूरी करनी होगी।

TELEGRAM CHANNEL

मापदंड पुरुष महिला
पूरे भारत में 24 मिनट में 5 किमी 8 मिनट में 1.6 किमी
लद्दाख क्षेत्र 6 मिनट में 1.6 किमी 4 मिनट में 800 किमी

निष्कर्ष :

{इस आर्टिकल की जानकारी YouTube पर पाने के लिए Subscribe करें}

यदि आप सभी युवाओ को SSC GD Physical Test के बारे में ज्ञान हो गया हो तो आपको इसके साथ अपनी तैयारी को मजूबत बनाने के लिए इन सभी मनको पर आज से काम करना शुरू कर दे व पीटीईटी में रेसिंग, लंबी कूद, चढ़ाई कूद और गोला शिल्प का अभ्यास करने के लिए समय समर्पित करने जैसी विशिष्ट प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

TELEGRAM CHANNEL

SSC GD Physical Test Links

Official Website Click Here
News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

Leave a Comment