SSC GD Constable Salary : कॉन्स्टेबल के तौर पर बनाना है करियर तो जाने CRPF, BSF, CISF और ITBP मे क्या होती है सैलरी

SSC GD Constable Salary : दोस्तों, अगर आप भी देश के अलग अलग सुरक्षा बल में नौकरी करके अपना करियर बनाना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं की एसएससी GD कांस्टेबल की सैलरी एवं अन्य भत्ता कितना मिलता हैं तो आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से SSC GD Salary के बारे में विस्तार से बताएँगे , इसके लिए आपको आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढना होगा ।

Join TELEGRAM CHANNEL

इसके साथ ही साथ इस आर्टिकल के माध्यम से न केवल SSC GD Constable Salary के बारे में बताएँगे बल्कि SSC GD Salary के साथ साथ मिलने वाले अन्य भत्ता के बारे में भी बताएँगे इसके लिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढना होगा । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से SSC GD Constable Salary के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

SSC GD Constable Salary
SSC GD Constable Salary

SSC GD Constable Salary

दोस्तों, अगर आप कर्मचारी चयन आयोग के तरफ से आने वाली ITBP, CISF, BSF and CRPF जैसे सुरक्षा बलो मे कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करके नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से कांस्टेबल के पदों पर मिलने वाली सैलरी के साथ साथ अन्य भत्ता के बारे में भी बताएँगे ।

Join TELEGRAM CHANNEL

यह भी पढ़े

जैसा की आप सभी को पता हैं की देश में अलग अलग सुरक्षा बालो के लिए कांस्टेबल के पदों पर भर्ती का आयोजन एसएससी के द्वारा किया जाता हैं । इस भर्ती में अलग अलग चरणों में परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसमे पास करना होता हैं उसके बाद ही नौकरी प्राप्त होती हैं । नौकरी मिलने के उपरात ही उन पदों के लिए वेतन निर्धारित कर दी जाती हैं जिसे नीचे बताया गया है की कांस्टेबल के पदों पर कितना वेतन मिलता हैं ।

Join TELEGRAM CHANNEL

SSC GD Salary के साथ किन भत्तो का मिलता है लाभ ?

अगर आपका चयन देश के अलग अलग सुरक्षा बालो में कांस्टेबल के पदों पर हो जाता हैं तो इन पदों पर मिलने वाले सैलरी के अलावा किन किन भाता का पैसा मिलता है , जिसके बारे में नीचे बताया गया हैं ।

Join TELEGRAM CHANNEL

  • मंहगाई भत्ता का लाभ मिलता है,
  • स्वास्थ्य भत्ता लाभ मिलता है,
  • यातायात भत्ता का लाभ मिलता है,
  • House Rent Allowance का लाभ मिलता है

SSC GD की शुरुआती Salary

आपकी जानकारी के लिए बता दे की एसएससी GD के पदों पर शुरूआती सैलरी ₹33,965 रूपये होती हैं । इसके साथ ही साथ आपको अगर अलग अलग अन्य भत्ता को जोड़ दिए जाएँ तो आपको एसएससी GD में अच्छी खासी सैलरी मिलती हैं, जिसे नीचे विस्तार से बताया गया हैं ।

Join TELEGRAM CHANNEL

एसएससी जीडी मूल वेतन (वेतन बैंड + ग्रेड वेतन में) ₹ 21,700 रुपये
एचआरए ₹ 2,439 (शहर पर निर्भर करता है)
महंगाई भत्ता (34%) ₹ 7,378 रुपये
टीपीटी भत्ता ₹ 2,358 (बटालियन पर निर्भर करता है)
पोशाक भत्ता ₹ 90
ग्रॉस पे ₹ 33,965 रुपये
जीपीएफ/एनपीएस सदस्यता ₹ 2,908 (मूल वेतन+डीए का 10%)
सीजीईजीआईएस बकाया ₹ 30
सीबीएफ ₹ 600 रुपये
उपभोक्ता कल्याण कोष ₹ 50
बी एन ₹ 25
ईडीएन फंड ₹ 20
स्पोर्ट्स फंड ₹ 25
कुल कटौती ₹ 3,658 रुपये
एसएससी जीडी वेतन (इन-हैंड सैलरी) ₹ 30,307 रुपये (शहर से शहर के हिसाब से भिन्न)

SSC GD Constable Salary Important Links

Website Link Click Here

Leave a Comment