Sainik School Admission : बच्चे को बिल्कुल फ्री में सैनिक स्कूल में पढ़ाये और सरकारी नौकरी पक्की करें आवेदन शुरू

Sainik School Admission : सैनिक स्कूल में विद्यार्थियों का प्रवेश शुरू हो चुका है, वैसे बच्चे जो की सैनिक स्कूल में पढ़ने के लिए अपना प्रवेश फॉर्म भरे हैं उन्हें इसके लिए इंटरेस्ट टेस्ट को पास करना होगा और उसके पश्चात मेरिट लिस्ट के आधार पर बच्चों का चयन सैनिक स्कूल में किया जाएगा । भारत के सभी 33 सैनिक स्कूलों में नामांकन के लिए ऑफिशियल सूचना जारी कर दिया गया है । इस जारी सूचना के तहत ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन 7 नवंबर से शुरू कर दिया गया है और आवेदन की अंतिम तिथि 16 दिसंबर तय की गई है ।

वही स्कूल Sainik School Admission 2024 के लिए इंटरेस्ट टेस्ट का आयोजन 21 जनवरी 2024 को होगा । वैसे छात्र जो की सैनिक स्कूल में नामांकन के लिए अपना आवेदन फॉर्म भर चुके हैं, उनके लिए बहुत जल्द ही इंटरेस्ट टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा । आप नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक जान सकते हैं । इस सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए आयु सीमा क्या है ? चयन प्रक्रिया क्या है तथा आवेदन प्रक्रिया क्या है इत्यादि सभी जानकारी नीचे पोस्ट में विस्तार पूर्वक बताई गई है । अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े ।

Sainik School Admission
Sainik School Admission

बच्चे को बिल्कुल फ्री में सैनिक स्कूल में पढ़ाये और सरकारी नौकरी पक्की करें आवेदन शुरू । Sainik School Admission

आप सभी युवाओं व आवेदको का हार्दिक स्वागत करना चाहते है अगर आप भी सैनिक स्कूल में पढाई कर अपना करियर बनाना चाहते है तो आज मैं आपको इस आर्टिकल की मदद से Sainik School Admission 2024 के बारे में बताना चाहते है जिसके लिए आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल  को पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त करके इस भर्ती  के लिए अप्लाई कर सकें।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बता देना चाहते  है कि Sainik School Admission हेतु अप्लाई करने के लिए आप सभी आवेदको एंव युवाओं  को Online Process को अपनाते हुए अप्लाई करना होगा ताकि आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए हम, आपको पूरी  प्रक्रिया  की जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे विस्तार से बताया गया हैं ताकि आप सैनिक स्कूल में पढाई करके अपना करियर बना सकें।

Sainik School Admission 2024 आवेदन शुल्क क्या हैं ?

सैनिक स्कूल में एडमिशन फॉर्म भरने के लिए अलग-अलग वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग तय किया गया है । वैसे छात्र जो की सैनिक स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं उनमें से सामान्य वर्ग, ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 650 रुपया तय किया गया है जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 तय किया गया है ।

Sainik School Admission 2024 आयु सीमा क्या हैं ?

अगर आप भी सैनिक स्कूल में कक्षा 6 से प्रवेश पाना चाहते हैं तो इसके लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 10 वर्ष और अधिकतम 12 वर्ष तय की गई है इसमें आयु की गणना 31 मार्च 2024 के अनुसार किया गया है । इसके अतिरिक्त सैनिक स्कूल क्लास 9 में एडमिशन फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 13 वर्ष और अधिकतम आयु 15 वर्ष तय की गई है और इसके लिए भी आयु सीमा की गणना 31 मार्च 2024 को आधार मानकर किया जाएगा।

Sainik School Admission 2024 Selection Process

सैनिक स्कूल में प्रवेश पाने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात अभ्यर्थियों का चयन एंट्रेंस टेस्ट के अनुसार किया जाएगा । एंट्रेंस टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार के पश्चात डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के पश्चात अभ्यर्थियों का नामांकन इस सैनिक स्कूल में कर दिया जाएगा ।

How to Apply For Sainik School Admission

  • सैनिक स्कूल में एडमिशन लेने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां पर उन्हें Sainik School Admission 2024 के ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना होगा ।
  • इस नोटिफिकेशन को आपको अच्छी तरह से देख लेना होगा और यहां पर दी गई सभी जानकारी को सहीपूर्वक पढ़ना होगा ।
  • उसके पश्चात आपको सैनिक स्कूल अप्लाई आवेदन फार्म पर क्लिक करना होगा और आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा ।
  • उसके बाद अब आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना होगा और अपने कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।
  • अंत में आपको आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद इसके प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकाल कर रख लेना होगा ताकि भविष्य में यह आपके काम आ सके ।

Sainik School Admission 2024 Important Links

Direct Link For Online Apply Click Here
Official Notification Click Here
News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

Leave a Comment