Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 : आंगनबाड़ी के 6000 पदों पर 10वी पास के लिए बिना परीक्षा भर्ती, आवेदन 12 जनवरी तक

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 : वैसे अभ्यर्थी जो की आंगनवाड़ी भर्ती का इंतजार कर रहे थे, उन सभी के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है । आंगनबाड़ी में लगभग 6000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है । वैसे अभ्यर्थी जो की आंगनवाड़ी में भर्ती के लिए आवेदन कर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, वह इसके पदों पर अपना आवेदन कर सकते हैं । इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी Rajasthan Anganwadi Vacancy 2024 के पदों पर अपना आवेदन 12 जनवरी 2024 तक कर सकते हैं ।

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता बहुत कम तय की गई है । अगर आप 10वीं पास है तो आप आसानी से इसमें आवेदन कर सकते हैं । इस भर्ती के लिए किसी प्रकार की कोई परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया है । नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको अलग-अलग जिला वाइज नोटिफिकेशन को जारी किया गया है, जिसके लिए प्रत्येक जिले का अलग नोटिफिकेशन होगा । आप नीचे दिए गए हैं ऑफिशियल सूचना के लिंक पर क्लिक करके इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी देख सकते हैं, इसके लिए आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े ।

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024
Rajasthan Anganwadi Bharti 2024

Table of Contents

आंगनबाड़ी के 6000 पदों पर 10वी पास के लिए बिना परीक्षा भर्ती, आवेदन 12 जनवरी तक । Rajasthan Anganwadi Bharti 2024

आप सभी युवाओं व आवेदको का हार्दिक स्वागत करना चाहते है अगर आप भी आंगनवाड़ी भर्ती के तौर पर करियर बनाना चाहते है तो आज मैं आपको इस आर्टिकल की मदद से Rajasthan Anganwadi Vacancy 2024 के बारे में बताना चाहते है जिसके लिए आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल  को पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त करके इस भर्ती  के लिए अप्लाई कर सकें।

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 Important Dates

आंगनवाड़ी में आए गए भर्ती पर आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है । इसके पदों पर इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी अपना आवेदन 12 जनवरी 2024 तक कर सकते हैं । वैसे अभ्यर्थी जो आंगनवाड़ी में आवेदन कर नौकरी पाना चाहते हैं, वह जल्द से जल्द इन पदों पर अपना आवेदन कर ले क्योंकि आवेदन तिथि खत्म हो जाने के पश्चात किसी प्रकार से कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा ।

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 Application Fees

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु किसी भी वर्ग के अभ्यर्थी के लिए किसी प्रकार का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है अर्थात की इस भर्ती में आवेदन करने हेतु सामान्य/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस/ अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति और महिला वर्ग के अभ्यर्थी बिल्कुल निशुल्क में अपना आवेदन कर सकते हैं ।

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 Age Limit

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थी की आयु सीमा तय कर दी गई है । इसमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय की गई है । इसके अतिरिक्त जीन वर्गों को सरकारी नियम के अनुसार आयु सीमा में छूट प्रदान कराया गया है, उनको छूट भी दिया जाएगा ।

Rajasthan Anganwadi Vacancy 2024 Education Qualification

अगर आप भी आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन कर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक पास तय की गई है । इसके अतिरिक्त इसमें आवेदन करने वाले आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी के लिए शैक्षणिक योग्यता भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड यह संस्थान से 12वीं पास तय की गई है ।

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 Selection Process

आंगनवाड़ी में भर्ती के लिए किसी भी अभ्यर्थी से किसी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया है । यह भर्ती बिना परीक्षा के आयोजित किए बिना करवाई जाएगी ।

How to Apply For Rajasthan Anganwadi Bharti 2024

  • इसमें आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन करता महिला संबंधित ग्राम पंचायत की अस्थाई निवासी होनी चाहिए तथा उनके घर में शौचालय होने व नियमित उपयोग संबंधित घोषणा पत्र संलग्न होना अनिवार्य है ।
  • इसके साथ ही आवेदक अपने आवेदन के साथ शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, विधवा/तलाक/परित्यागता संबंधित दस्तावेज, कार्य अनुभव प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड एवं अन्य दस्तावेजों के सब प्रमाणित छाया पति को संलग्न करना होगा ।
  • उसके पश्चात आवेदन फार्म इस कार्यालय अथवा विभागीय वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है ।
  • उसके बाद आपको इस आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को भरने के बाद कार्यालय में 12 जनवरी शाम 5:00 बजे तक डाक के माध्यम से जमा कर देना होगा ।
  • एक बार आवेदन प्रस्तुत या जमा करने के पश्चात उसमें संशोधन करने तथा अनुलग्न संलग्न करने की अनुमति नहीं दी गई है ।

Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 : Important Links

Home Page Click Here
Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 Application FormClick Here
Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 Official NotificationClick Here

Leave a Comment