NIA Head Constable Vacancy 2024 : नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी में हेड कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर के पदों पर 12वीं पास युवाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी

NIA Head Constable Vacancy 2024 : दोस्तों यदि आप भी एक अच्छी नौकरी की तलाश में है तो नेशनल इन्वेस्टिगेशन की और से हाल ही में 119 पदों पर सफाई कर्मचारी पोस्ट की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

आप सभी युवा NIA Head Constable Vacancy 2024 के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते है अपरेंटिस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 फरवरी, 2024 तय की गयी है इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

NIA Head Constable Vacancy 2024
NIA Head Constable Vacancy 2024

NIA Head Constable Vacancy 2024 

आप सभी युवाओ का हार्दिक स्वागत करते हुए बताना चाहते है की NIA Head Constable Vacancy 2024 में ऑनलाइन आवेदन शुरु कर दिए जायेगे। आपको कोई परेशानी न हो इसके लिए हमने आपको पूरी प्रक्रिया के बारे में नीचे चरण दर चरण विस्तार से दी है ताकि आप अपरेंटिस के रूप में काम करके अपना करियर बना सकें।

NIA Head Constable Vacancy 2024 में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस अपनाना होगा व इस भर्ती में अप्लाई करने से पहले एक नजर आप आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता और रिक्ति विवरण पर जरूर डाले इस लेख में हम आपको एनआईए हेड कांस्टेबल भर्ती 2024 के बारे में विस्तार से बताएंगे, पूरी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना होगा।

NIA Head Constable Vacancy 2024 Age Limit

इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर :- उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, चाहे उनका अनुशासन कुछ भी हो। इसके अलावा, उनके पास आपराधिक मामलों, खुफिया कार्य, संचालन या आतंकवाद विरोधी मामलों के क्षेत्र में कम से कम दो साल का अनुभव होना चाहिए।

सहायक उप निरीक्षक :- पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और न्यूनतम 5 वर्ष की निरंतर सेवा होनी चाहिए। इसके अलावा, उनके पास आपराधिक मामलों या खुफिया कार्य के क्षेत्र में कम से कम 2 साल का अनुभव होना चाहिए।

हेड कांस्टेबल :- उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से स्नातक होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उनके पास केंद्रीय या राज्य पुलिस संगठनों, सरकारी खुफिया एजेंसियों या अन्य जांच संस्थाओं में पूर्व अनुभव होना चाहिए।

NIA Vacancy 2024 Salary

  • Inspector : Pay Matrix Level-7 (Pre-revised PB-2, ₹9300-34800/-) with Grade Pay of ₹4600
  • Sub Inspector : Pay Matrix Level-6 (₹35400-112400) with Grade Pay of ₹4200
  • Assistant Sub Inspector :  Pay Matrix Level-5 (₹29200-92300) with Grade Pay of ₹2800  
  • Head Constable : Pay Matrix Level-4 (₹25500-81700) with Grade Pay of ₹2400

NIA Head Constable Vacancy 2024  Selection Process

  • लिखित परीक्षा: यह परीक्षा उम्मीदवारों के उस नौकरी की भूमिका से संबंधित ज्ञान और कौशल का आकलन करने के लिए बनाई गई है जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं। इसमें तर्क, मात्रात्मक योग्यता और पेशेवर ज्ञान जैसे विभिन्न विषय शामिल हो सकते हैं।
  • दस्तावेज़ सत्यापन/चिकित्सा परीक्षण: एक बार जब उम्मीदवार लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, तो उन्हें अपने शैक्षणिक और व्यक्तिगत रिकॉर्ड की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए दस्तावेज़ सत्यापन से गुजरना पड़ता है। इसके बाद, उन्हें नौकरी के लिए अपनी शारीरिक फिटनेस निर्धारित करने के लिए एक मेडिकल परीक्षण से गुजरना पड़ सकता है।
  • अंतिम योग्यता: उम्मीदवारों का चयन उनके समग्र प्रदर्शन और योग्यता के आधार पर किया जाता है।

Apply Online for NIA Head Constable Vacancy 2024?

एनआईए भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया की रूपरेखा निम्नलिखित है

  • फॉर्म डाउनलोड करें: आप आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक एनआईए वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • विवरण भरें: कृपया सटीक व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण के साथ फॉर्म भरें।
  • दस्तावेज़ संलग्न करें: आवश्यक सहायक दस्तावेज़ एकत्र करें और संलग्न करें।
  • सबमिशन: कृपया आवश्यक दस्तावेजों के साथ भरे हुए फॉर्म को नई दिल्ली में लोधी रोड स्थित एसपी (एडमिन), एनआईए मुख्यालय -110003 को जमा करना याद रखें।

NIA Head Constable Vacancy 2024 Apply Link

  • आवेदन शुरू: 22 दिसंबर 2023
  • अंतिम तारीख: 22 फरवरी 2024
  • Notification:- Click Here
  • Apply Online:- Click Here
News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

Leave a Comment