ITEP Course : अब B.Ed की जगह टीचर बनने के लिए करना होगा ITER कोर्स, 12वीं पास ऐसे करें कोर्स

ITEP Course : NCT द्वारा बीएड कोर्स के संबंध में एक नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसके बाद, सभी के मन में यह सवाल होता है कि क्या 4 वर्षीय बीएड कोर्स खत्म हो रहा है और इसके स्थान पर कौन सा नया कोर्स शुरू होगा व कई बार ऐसी फेक न्यूज़ भी प्रसारित होती है, हम आपको इस आर्टिकल में इन सभी प्रश्नों के उत्तर प्रदान करेंगे।

Join TELEGRAM CHANNEL

12वीं के बाद होने वाले कोर्स में कुछ बदलाव किया गया है और 12वीं के बाद होने वाले 4 वर्षीय B.Ed कोर्स में कुछ बदलाव किए गए हैं व B.Ed कोर्स की जगह अब एक नया कोर्स शुरू किया गया है जिसका नाम ITEP है इस कोर्स को आप 12वीं के बाद ही कर सकते हैं ITEP Course की अधिक जानकारी आर्टिकल पर पढ़ सकते है।

ITEP Course
ITEP Course

Table of Contents

ITEP Course Overview

Course Name ITEP Course
Year 2024
Article Type Course
For More Courses Click Here

ITEP Course

ITEP Course शुरू हो चुका है, जो कोई भी 12वीं के बाद शिक्षक बनना चाहता है, वह अब B.Ed की जगह ITEP Course को भी कर सकते हैं।

Join TELEGRAM CHANNEL

  • पहले सभी छात्र 12वीं के बाद BA या किसी अन्य स्नातक के साथ-साथ 2 वर्षीय B.Ed करते थे, लेकिन अब यह कोर्स मान्य नहीं होगा और आपको ITEP का 4 वर्षीय कोर्स करना होगा।
  • 2030 के बाद, ITEP Course अनिवार्य हो जाएगा व आपको ध्यान देना चाहिए कि 2030 के बाद प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए B.Ed कोर्स मान्य नहीं रहेगा, इसलिए आपको ITEP Course करना होगा।
  • ITEP Course में प्रवेश कैसे मिलेगा? ITEP Course में प्रवेश पाने के लिए, आपको पहले एंट्रेंस परीक्षा देनी होगी।
  • इस परीक्षा में उन छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके प्राप्तांक अधिक होंगे।
  • जरूरी सूचना: अगर आप अभी 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं, तो आपको इस सम्बंध में पहले ही जानकारी हासिल करनी चाहिए ताकि आप सही करियर निर्णय ले सकें, आपको बाद में पछताना न पड़े।

ITEP Course Important Links

News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

Leave a Comment