Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 : भारतीय नेवी में ट्रेड्समैन मेट, चार्जमैन और ड्राफ्ट्समैन के 910 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 : इंडियन नेवी में जॉब करने वाली इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खुशखबरी सामने आई है । मैं आपको बता दूं कि भारतीय नौसेना की तरफ से भारतीय नेवी में ट्रेड्समैन मेट, चार्जमैन और ड्राफ्ट्समैन के लिए आवेदन निकाली गया है । वैसे अभ्यर्थी जो इंडियन नेवी में नौकरी करना चाहते हैं और अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, वह उनके पदों पर ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं ।

Indian Navy Tradesman Mate Vacancy 2023 पदों पर आवेदन करने के लिए कुल संख्या 910 तय की गई है । इस रिक्ति को भारतीय नौसेना नागरिक प्रवेश परीक्षा के नाम से भी जाना जाता है । भारतीय नौसेना की तरफ से आई गई यह भर्ती पूरे भारत की उम्मीदवारों के लिए है । अगर आप भी इसमें नौकरी करना चाहते हैं तो आप इसमें 18 दिसंबर से अपना आवेदन कर सकते हैं । इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 ते की गई है ।

Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023
Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023

अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताया गया है । Indian Navy Tradesman Mate Bharti 2023 के माध्यम से आप या जान सकते हैं कि इसमें आवेदन कैसे कर सकते हैं, इसके लिए आयु सीमा क्या है, शैक्षणिक योग्यता क्या है, एप्लीकेशन शुल्क क्या है तथा आवेदन कब से कब तक कर सकते हैं, यह सभी जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े ।

भारतीय नेवी में ट्रेड्समैन मेट, चार्जमैन और ड्राफ्ट्समैन के 910 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू । Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023

आप सभी युवाओं व आवेदको का हार्दिक स्वागत करना चाहते है अगर आप भी भारतीय नेवी में ट्रेड्समैन मेट, चार्जमैन और ड्राफ्ट्समैन पदों मे करियर बनाना चाहते है तो आज मैं आपको इस आर्टिकल की मदद से Indian Navy Tradesman Mate Bharti 2023 के बारे में बताना चाहते है जिसके लिए आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल  को पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त करके इस भर्ती  के लिए अप्लाई कर सकें।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बता देना चाहते  है कि Indian Navy Tradesman Mate Vacancy 2023 हेतु अप्लाई करने के लिए आप सभी आवेदको एंव युवाओं  को Online Process को अपनाते हुए अप्लाई करना होगा ताकि आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए हम, आपको पूरी  प्रक्रिया  की जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे विस्तार से बताया गया हैं ताकि भारतीय नेवी में ट्रेड्समैन मेट, चार्जमैन और ड्राफ्ट्समैन पदों मे जॉब करके अपना करियर बना सकें।

Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 Important Dates

इंडियन नेवी की तरफ से आए गए चार्ज में ट्रेड्समैन मेट, चार्जमैन और ड्राफ्ट्समैन के पदों पर आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से लिया जाएगा, इसके लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन 8 दिसंबर को जारी कर दी गई है । इन पदों पर अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन 18 दिसंबर 2023 से कर सकते हैं, वैसे अभ्यर्थी जो इन सभी पदों पर आवेदन कर नौकरी पाना चाहते हैं वे इन पदों पर अपना आवेदन 31 दिसंबर 2023 से पहले तक कर ले अन्यथा तिथि समाप्त हो जाने के बाद आप अपना आवेदन नहीं कर सकते हैं ।

Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 Post Details

  • Tradesman Mate : 610 posts
  • Chargeman (Ammunition Workshop) : 22
  • Chargeman (Factory) : 20
  • Senior Draughtsman (Electrical) : 142
  • Senior Draughtsman (Mechanical) : 26
  • Senior Draughtsman (Construction) : 29
  • Senior Draughtsman (Cartographic) : 11
  • Senior Draughtsman (Armament) : 50

Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 Age Limit

इंडियन नेवी की तरफ से आए गए अलग-अलग पदों पर आवेदन करने के लिए आयु सीमा तय की गई है । इसके पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तय की गई है, जबकि ट्रेड्समैन मेट, चार्जमैन के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तय की गई है, वहीं सीनियर ड्राफ्ट्समैन के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष रखी गई है । सरकार के नियमों के अनुसार इस भर्ती के लिए आरक्षित वर्गों की आयु सीमा में छूट भी प्रदान किया गया है ।

Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 Application Fees 

अगर आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग तय किया गया है । अगर आप सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो इस पदों पर आवेदन करने के लिए आपको ₹100 आवेदन शुल्क देना होगा । अगर आप अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के श्रेणी से आते हैं तो इसमें आवेदन करने के लिए आपको किसी प्रकार का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा अर्थात आप इसमें निशुल्क आवेदन कर सकते हैं ।

Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 Education Qualification

भारतीय नौसेना की तरफ से आए गए अलग-अलग पदों पर आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग तय की गई है । ट्रेड्समैन मेट के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को भारत के किसी भी बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना आवश्यक है, तभी वे इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं ।

इसके साथ ही साथ अभ्यर्थी के पास संबंधित ट्रेड से आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए । चार्जमैन और ड्राफ्ट्समैन के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से मैट्रिक पास होना आवश्यक है तथा उन्हें संबंधित ट्रेड से बैचलर की डिग्री प्राप्त होना चाहिए ।

Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 Selection Process

  • Written Examination
  • Document Verification
  • Medical Exam
  • Merit List

How to Apply For Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023

  • Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 के पदों पर आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर आना होगा ।
  • इसके होम पेज में आपको Join Navy >> Ways to join >> Civilians >> Tradesman Mate (TMM) के विकल्प मिलेंगे, जिस पर आपको क्लिक कर देना है ।
  • इस पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जाएगा ।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आप अपने फोन नंबर और ईमेल आईडी की मदद से रजिस्टर कर लेना है ।
  • उसके बाद आपको ईमेल उसके पश्चात आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा, जिससे आपको इस पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है ।
  • लॉग इन के पश्चात आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा ।
  • इस आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भर देना होगा ।
  • उसके पश्चात मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना होगा ।
  • उसके पश्चात आप अपने पेमेंट का भुगतान करके आवेदन फार्म को सबमिट कर देंगे ।
  • अंत में आवेदन फॉर्म के प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकालकर आप अपने पास भविष्य के लिए इसे सुरक्षित रख लेंगे ।

Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 Links

Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 Application FormClick Here ( Link will be Open on 18 Dec, 2023)
Indian Navy Tradesman Mate Recruitment 2023 Official Notification Pdf LinkClick Here
Official WebsiteClick Here

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment