WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Indian Army Rank List : इंडियन आर्मी का सपना देखने वाले यहां से जाने आर्मी में कौन-कौन से पद होते हैं

Indian Army Rank List : भारतीय सेना एक अच्छी तरह से परिभाषित रैंक संरचना का पालन करती है, जिसमें कमीशन प्राप्त, गैर-कमीशन प्राप्त, और जूनियर कमीशन प्राप्त अधिकारियों की श्रेणी शामिल है व प्रत्येक रैंक विशिष्ट कर्तव्य, जिम्मेदारियाँ, और प्रतीक लेता है जो सेना में व्यक्तियों को सैन्य श्रेणी में अलग करता है और ये रैंक सेना की बाहरी संरचना और कमांड संरचना को परिभाषित करते हैं जो राष्ट्र की रक्षा और सुरक्षा को उचित रूप से संभालता है।

Join TELEGRAM CHANNEL

1947 में भारत की स्वतंत्रता प्राप्त होने के बाद, भारतीय सेना में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए, जिसमें उसके रैंक प्रणाली का पुनर्गठन शामिल था 1950 में, भारतीय सेना के स्वतंत्र स्थिति को प्रतिबिंबित करने के लिए एक नया सेट के रैंक प्रस्तुत किए गए आइए हम आगामी खंडों में विस्तार से Indian Army Rank List को चेक करें।

Indian Army Rank List
Indian Army Rank List

Indian Army Rank List Overview

Name Of Organization Indian Army
Article Name Indian Army Rank List
Mode of Apply Online
Indian Army Exam Type Written Exam
Article Type News
Official website Click Here

Indian Army Rank List

भारतीय सेना के रैंक भारतीय सेना की श्रेणीबद्ध संरचना और संगठन को प्रतिनिधित करते हैं और ये रैंक सैन्य में अधिकार, जिम्मेदारी, और नेतृत्व के स्तर का प्रतिनिधित्व करते हैं, फ़ील्ड मार्शल भारतीय सेना में सर्वोच्च रैंक है व भारतीय सेना के रैंकों को समझना संगठन के कमांड, पदोन्नति, और करियर की प्रगति को समझने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Join TELEGRAM CHANNEL

Commissioned Officer Rank

कमीशन प्राप्त अधिकारी नेतृत्वीय पदों को धारण करते हैं और सैनिकों को निर्देशित और नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार होते हैं जब अधिकारी रैंकों में प्रगति करते हैं, तो उनकी जिम्मेदारियां और कमांड का क्षेत्र बढ़ता है और कमीशन प्राप्त अधिकारी को नेतृत्व, टैक्टिक्स, और विशेषज्ञ कौशल में व्यापक प्रशिक्षण दिया जाता है, जो सैन्य आयोजन और कार्रवाई के योजना और कार्रवाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Join TELEGRAM CHANNEL

नीचे प्रदान किया गया तालिका कमीशन प्राप्त अधिकारियों के रैंक का प्रतिनिधित्व करता है, साथ ही प्रत्येक रैंक से संबंधित अनिकेत और कॉलर पैच का विवरण प्रदान करता है:

पद प्रतीक चिन्ह विवरण कॉलर पैच
फील्ड मार्शल प्रतीक चिन्ह में एक क्रॉस तलवार और डंडे के ऊपर रखा गया राष्ट्रीय प्रतीक होता है, जो कमल के फूल की माला से घिरा होता है। कॉलर पैच गहरे लाल रंग के हैं और पांच सुनहरे सितारों से सुशोभित हैं।
सामान्य राष्ट्रीय प्रतीक एक पांच-नक्षत्र वाले तारे के ऊपर स्थित है, जो एक पार किए गए बैटन और कृपाण के ऊपर रखा गया है। कॉलर पैच गहरे लाल रंग के हैं और चार सोने के सितारों से अलंकृत हैं।
लेफ्टिनेंट जनरल प्रतीक चिन्ह एक क्रॉस बैटन और कृपाण के ऊपर स्थित राष्ट्रीय प्रतीक को दर्शाता है। कॉलर पैच गहरे लाल रंग के हैं और तीन सुनहरे सितारों से सजाए गए हैं।
महा सेनापति प्रतीक चिन्ह में एक पाँच-नुकीला सितारा शामिल है जो एक क्रॉस्ड बैटन और कृपाण के ऊपर स्थित है। कॉलर पैच गहरे लाल रंग के हैं और दो सुनहरे सितारे प्रदर्शित करते हैं।
ब्रिगेडियर प्रतीक चिन्ह में त्रिकोणीय संरचना में व्यवस्थित तीन पांच-नक्षत्र सितारों के ऊपर स्थित राष्ट्रीय प्रतीक शामिल है। कॉलर पैच गहरे लाल रंग के हैं और उनमें एक सुनहरा सितारा है।
कर्नल प्रतीक चिन्ह दो पाँच-नक्षत्र वाले सितारों के ऊपर स्थित राष्ट्रीय प्रतीक को दर्शाता है। कॉलर पैच गहरे लाल रंग के हैं और सुनहरे ब्रैड्स से सजाए गए हैं।
लेफ्टेनंट कर्नल प्रतीक चिन्ह में एकल पाँच-नक्षत्र वाले सितारे के ऊपर रखा गया राष्ट्रीय प्रतीक शामिल है।
प्रमुख प्रतीक चिन्ह में राष्ट्रीय प्रतीक अंकित है।
कप्तान प्रतीक चिन्ह में तीन पाँच-नक्षत्र वाले सितारे होते हैं।
लेफ्टिनेंट प्रतीक चिन्ह में दो पाँच-नक्षत्र वाले सितारे शामिल हैं।

Junior Commissioned Officer Rank

जूनियर कमीशन प्राप्त अधिकारी (JCO) वे पद धारण करते हैं जो कमीशन प्राप्त अधिकारियों और गैर-कमीशन प्राप्त अधिकारियों के बीच की अंतर को पूरा करते हैं। उनका जिम्मेदार होता है नेतृत्व और तकनीकी विशेषज्ञता दोनों।

Join TELEGRAM CHANNEL

नीचे प्रदान किया गया तालिका भारतीय सेना में JCO के रैंक का प्रतिनिधित्व करता है, साथ ही उनके अनिकेत और कॉलर पैच का विवरण भी दिया गया है:

पद प्रतीक चिन्ह विवरण
Subedar Major प्रतीक चिन्ह में एक धारी वाला स्वर्ण राष्ट्रीय प्रतीक होता है।
Subedar प्रतीक चिन्ह में दो सुनहरे सितारे एक पट्टी के साथ एक पंक्ति में संरेखित हैं।
Naik Subedar प्रतीक चिन्ह में एक पट्टी के साथ एक स्वर्ण सितारा शामिल है।

Non-Commissioned Officer Rank

गैर-कमीशन प्राप्त अधिकारियों (NCO) भारतीय सेना की रीढ़ होते हैं। उन्हें प्राधिकरण के पद धारण करते हैं और वे सैनिकों के प्रशिक्षण, अनुशासन, और कल्याण के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Join TELEGRAM CHANNEL

आइए हम भारतीय सेना में गैर-कमीशन प्राप्त अधिकारियों के रैंक का अन्वेषण करें, साथ ही उनके अनिकेत और कॉलर पैच का विवरण भी:

पद प्रतीक चिन्ह विवरण
सीक्यूएमएच प्रतीक चिन्ह में तीन पट्टियाँ होती हैं, और अशोक चक्र शीर्ष पर स्थित होता है।
हवलदार प्रतीक चिन्ह में तीन रैंक के शेवरॉन हैं।
नायक प्रतीक चिन्ह में दो रैंक शेवरॉन शामिल हैं।
लांस नायक प्रतीक चिन्ह में एकल रैंक शेवरॉन होता है।

Indian Army Rank List Link

News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Vishal has over 5 years of working experience in the editorial field. He has been working with Nukarinews.com from the last 1 years. He covers current news and important articles on Sarkari Exam in Hindi on Nukarinews.com. Also he give information of Sarkari Yojana through his articles. With a graduate degree in Arts, You can contact him through his email at contentwriterr777@gmail.com for any help.

Leave a Comment