Government Teacher Without B.Ed : अब बिना B.Ed के भी शिक्षक बनने का सपना कर सकते है पूरा, जाने क्या है पूरा प्रोसेस

Government Teacher Without B.Ed : दोस्तों, क्या आप भी शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं लेकिन अपने अभी तक बीएड नहीं किये हैं तो अब आपको घबराने की जरुरत नहीं हैं क्यूंकि अब बिना बीएड डिग्री के भी आप शिक्षक बनकर अपने सपनो को पूरा कर सकते हैं इसीलिए आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से Government Teacher Without B.Ed के बारे में विस्तार से बताएँगे इसके लिए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढना होगा ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Government Teacher Without B.Ed में आवेदन की प्रक्रिया कैसे होगी इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से Government Teacher Without B.Ed के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

Government Teacher Without B.Ed
Government Teacher Without B.Ed

Table of Contents

 Government Teacher Without B.Ed

दोस्तों, यदि आपके मन में बार बार एक ही सवाल आ रहा हैं की बिना कोई बीएड की डिग्री के टीचर कैसे बन सकते हैं तो आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ बिंदु के बारे में बताएँगे जिसके माध्यम  से आप यह जान सकेंगे की आप बिना कोई बीएड डिग्री के टीचर कैसे बन सकते है, इसके लिए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े ।

आमतौर पर हर कोई जनता हैं की सरकारी स्कूल में , प्राइवेट स्कूल में अगर आप प्राइमरी और अपर प्राइमरी , सेकेंडरी लेवल पर शिक्षक बनने का कार्य करने के लिए बीएड करना अनिवार्य हैं ऐसे में कही न कही या बात सच हैं लेकिन कुछ ऐसे अपवाद भी हैं जिसमे कुछ ऐसे में मामला पाया गया हैं की जहां पर आपको शिक्षक बनने के लिए B.Ed की डिग्री की जरुरत नहीं पड़ती है और बिना B.Ed की डिग्री के भी अप्लाई कर पाते है।

बिना B.Ed के ऐसे बन सकते हैं शिक्षक 

दोस्तों, आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताना चाहते हैं की केंद्र सरकार के विद्यालयो, राज्य सरकार के विद्यालयो व नवोदय विद्यालय में जब भी PGT Computer Science में शिक्षक की भर्ती निकलती हैं तो इसके लिए आपको बीएड की अनिवार्य के तौर पर स्वीकार्य नहीं किया जाता है । इसके साथ ही साथ अगर आप भी बिना बीएड किये PGT Computer Science के तहत शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर हैं ।

PGT Computer Science का शिक्षक बनने के लिए क्या योग्यता चाहिेए?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की PGT Computer Science का शिक्षक बनने के लिए बीएड करने की जरुरत नहीं हैं लेकिन PGT Computer Science के तहत शिक्षक बनने के लिए कुछ योग्यताओं को पूरा करना अनिवार्य हैं । आपकी जानकारी के लिए बता दे की भले ही आप बिना बीएड किये PGT Computer Science के तहत शिक्षक बन सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कम्प्यूटर साईंस या IT  मे B.E / B.Tech होने चाहिए तभी आप शिक्षक के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PGT Computer Science टीचर के तौर पर प्रमोशन दिलाता है B.Ed

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आप बिना बीएड के शिक्षक PGT Computer Science के माध्यम से बन सकते है लेकिन इसके बाद प्रमोशन का चांस बहुत ही कम रहता हैं । लेकिन अगर आप B.Ed  किये हुए है तो आपको प्रमोशन के कई  सुनहरे अवसर  प्राप्त होते है जिनसे आप बेहतर करियर इस क्षेत्र  मे बना सकते है।

Government Teacher Without B.Ed Important Links

Home Page Click Here

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Leave a Comment