CRPF Constable Salary : सीआरपीएफ कांस्टेबल की कितनी अधिक होती है सैलरी जाने कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं?

CRPF Constable Salary : क्या आप केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में कॉन्स्टेबल के पद पर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल को कितनी सैलरी मिलती है, साथ ही इस नौकरी में कौन-कौन से लाभ उपलब्ध होते हैं? तो इस आर्टिकल में हम आपको सीआरपीएफ कांस्टेबल वेतन के बारे में उचित जानकारी बताएंगे।

इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से न केवल CRPF Constable Salary के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, बल्कि यहां हम आपको मिलने वाले विभिन्न भत्तों और लाभों की भी समस्त जानकारी प्रदान करेंगे इसके अलावा, आपको सीआरपीएफ कांस्टेबल के रूप में करियर बनाने के लिए बेहतरीन अवसरों की भी चर्चा की जाएगी ताकि आप इस में सफलता प्राप्त कर सकें।

CRPF Constable Salary
CRPF Constable Salary

CRPF Constable Allowances

CRPF Constable Salary के साथ-साथ, पद सरकार द्वारा कई भत्तों और लाभों का भी अधिकारी है इसके अलावा नीचे कुछ लाभों और भत्तों की सूची विस्तार से दी गयी है :

  • एचआरए भत्ता / आवास सुविधा
  • अनुदान संबंधी भुगतान
  • CRPF कर्मचारियों के विद्यालयी उपलब्धता
  • महंगाई भत्ता
  • छुट्टी एनकैशमेंट सुविधा
  • शहर भरपाई भत्ता
  • अलगाव भत्ता

CRPF कॉन्स्टेबल की अधिक जानकरी के लिए CRPF Constable Vacancy 2024 की जांच करे।

CRPF Constable Salary

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में कॉन्स्टेबल के रूप में चयनित सभी उम्मीदवार, 7वें वेतन आयोग के परिचय के बाद, वेतनमान 21,700 रुपये से 69,100 रुपये तक के वेतनमान में स्थानांतरित किए जाएंगे और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने कॉन्स्टेबल के रूप में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को उनके 2000 ग्रेड पे के साथ बहुत ही सुंदर वेतन के साथ कई लाभ और भत्ते प्रदान किए हैं।

Post Name Constable (General Duty)
Basic CRPF Constable Salary Rs 21,700
Dearness Allowances Rs 434
House Rent Allowances Rs 2,538
Transport Allowances Rs 1224
Gross Salary Rs 25,896
Total Deductions (Pension Contribution + CGHS + CGEGIS) Rs 2369
Net Salary Rs 23,527

निष्कर्ष :-

सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल को पोस्टिंग के स्थान के आधार पर ₹30,000/- से ₹35,000/- तक का हाथ में मिलने वाला वेतन मिलेगा और इसमें सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल की मौलिक वेतन ₹25,500 होगी व उम्मीदवार को केंद्रीय और राज्य सरकारों द्वारा लागू विभिन्न कटौतियों और करों के बाद मासिक वेतन मिलेगा और यह सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल की मासिक वेतन है, जिसमें भत्ते भी शामिल हैं।

इसके साथ ही, नौकरी के दौरान और सेवा के बाद मेडिकल लाभ, पेंशन लाभ, और अनेक अवसरों का भी आनंद उठाने का अवसर मिलता है कॉन्स्टेबल की नौकरी एक सुरक्षित और स्थायी करियर का अवसर प्रदान करती है जो कर्मचारियों को विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उच्च जीवनस्तर की सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

CRPF Constable Salary Important Link

Leave a Comment