WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

BSF Selection Process : बीएसएफ के सिलेक्शन प्रोसेस में कुछ इस प्रकार से हुआ बड़ा बदलाव

BSF Selection Process : बीएसएफ की चयन प्रक्रिया जानने के लिए आज हम आपका हार्दिक स्वागत करते है खासकर सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भर्ती के लिए इस बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, हम यहां दिए गए BSF Selection Process के माध्यम से चयनित होने के लिए आवश्यक मानकों की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

Join TELEGRAM CHANNEL

बीएसएफ चयन प्रक्रिया आमतौर पर कुछ चरणों से गुजरती है – लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) आयोजित होती है फिर दस्तावेज़ीकरण होगा अंत में चिकित्सा परीक्षा में उम्मीदवारों का आवलोकन किया जाता है, जिसमें युवाओ का चयन होने के बाद नौकरी दी जाती है।

BSF Selection Process
BSF Selection Process

BSF Selection Process

सीमा सुरक्षा बल (BSF), भारत की प्रमुख सीमा सुरक्षा बलों में से एक है और इसका चयन प्रक्रिया कठिन और व्यापक है। यहां बीएसएफ के चयन प्रक्रिया का विवरण है:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

पात्रता मानदंड:

  • BSF के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आयु, शैक्षणिक योग्यता और शारीरिक मानकों के संबंध में पात्र हैं।
  • मानक विज्ञापन के आधार पर यह मानक भिन्न हो सकते हैं।

लिखित परीक्षा:

  • चयन की पहली चरण में अक्सर एक लिखित परीक्षा शामिल होती है।
  • पाठ्यक्रम सामान्य जागरूकता, सामान्य ज्ञान, गणित, अंग्रेजी / हिंदी और योग्यता जैसे विषयों को शामिल कर सकता है।

शारीरिक मानक परीक्षण (PST):

  • लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाता है।
  • इस परीक्षण में उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस का मूल्यांकन ऊचाई, वजन, छाती की माप, और सहनशक्ति के आधार पर किया जाता है।

शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET):

  • पीईटी में उम्मीदवारों की शारीरिक सहनशीलता और स्थायिता का मूल्यांकन किया जाता है, जैसे की दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद, और अन्य शारीरिक गतिविधियाँ।

दस्तावेज़ीकरण:

  • पीईटी में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंटेशन सत्यापन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है, जहां उन्हें शैक्षणिक प्रमाणपत्र, पहचान प्रमाण, निवास प्रमाण पत्र आदि सभी आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

चिकित्सा परीक्षा:

  • डॉक्यूमेंटेशन चरण को पार करने वाले उम्मीदवारों को BSF द्वारा निर्धारित चिकित्सा मानकों को पूरा करने के लिए एक विस्तृत चिकित्सा परीक्षा कराई जाती है।
  • इस परीक्षण में दृष्टि, श्रवण, शारीरिक विकृतियों आदि के लिए टेस्ट होते हैं।

लिखित परीक्षा (द्वितीय चरण):

  • कुछ पदों के लिए, द्वितीय चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है, जिसमें निश्चित विषयों या कौशलों पर ध्यान केंद्रित होता है, जो नौकरी भूमिका और आवश्यकताओं के संबंध में महत्वपूर्ण होते हैं।

अंतिम मेरिट सूची:

  • सभी उपरोक्त चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, एक अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाती है जिसमें उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, चिकित्सा परीक्षण, और दस्तावेज़ सत्यापन में प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाता है।

प्रशिक्षण:

  • अंतिम मेरिट सूची में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बीएसएफ प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण के लिए चयनित किया जाता है।
  • प्रशिक्षण की अवधि और स्थान निर्दिष्ट नौकरी भूमिका और आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

सारांश : उम्मीदवारों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे BSF द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचनाओं और भर्ती विज्ञापनों के साथ अपडेट रहें ताकि वे प्रत्येक भर्ती चक्र के लिए चयन प्रक्रिया के विशेष विवरणों को जान सकें इसके अलावा, उच्च शारीरिक फिटनेस बनाए रखना और लिखित परीक्षा के लिए ठीक से तैयारी करना बीएसएफ चयन प्रक्रिया में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

BSF Selection Process Important Link

News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Vishal has over 5 years of working experience in the editorial field. He has been working with Nukarinews.com from the last 1 years. He covers current news and important articles on Sarkari Exam in Hindi on Nukarinews.com. Also he give information of Sarkari Yojana through his articles. With a graduate degree in Arts, You can contact him through his email at contentwriterr777@gmail.com for any help.

Leave a Comment