Best Computer Courses for Government Job : सरकारी नौकरी लेना चाहते है तो जरूर करें यह कंप्युटर कोर्स , जाने पूरी जानकारी

Best Computer Courses for Government Job : दोस्तों,अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं और हरा जगह कंप्यूटर की सर्टिफिकेट माँगा जाता हैं लेकिन कंप्यूटर का सर्टिफिकेट नहीं होने के कारण आप उस नौकरी के लिए आवेदन करने से बंचित रह जाते हैं तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है । आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताने वाले है जिससे की आपको सरकारी नौकरी पाने में मदद कर सकती हैं ।

जैसा की आप सभी को पता हैं की अभी वर्तमान समय में सरकारी सेक्टर हो या प्राइवेट सेक्टर हो सभी जगह डिग्री के साथ साथ कोई न कोई कंप्यूटर कोर्स का होना जरुरी हो गया हैं । अगर आपके पास कंप्युटर के कुछ महत्वपूर्ण कोर्स है तो आपको कोई भी नौकरी बहुत ही आसानी से मिल सकती है। तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से Best Computer Courses for Government Job के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

Best Computer Courses
Best Computer Courses

Table of Contents

Best Computer Courses for Government Job

दोस्तों, अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं और साथ में कंप्यूटर कोर्स की तैयारी करने की सोच रहे हैं तो आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से Best Computer Courses for Government Job के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करूँगा जिससे की आने वाले समय में अगर कोई भी सरकारी नौकरी की भर्ती निकले तो आप उस भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्य हो ।

अगर आप Best Computer Courses for Government Job के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है और आप इन कोर्स को करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल के अंत तक ध्यान पूर्वक पढे। इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गयी हैं ।

Best Computer Courses for Government Job

जैसा की आप सभी को पता हैं की वर्तमान समय में हर किसी का सपना होता हैं अच्छी से अच्छी नौकरी करके सेटल हो जाने का । ऐसे में उन्हें कुछ ऐसे कंप्यूटर कोर्स का चयन करना होता हैं जिससे की निकाली गयी भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्य हो सके । आज के समय में प्राइवेट क्षेत्र हो या सरकारी सभी मे नौकरी के लिए कंप्युटर कोर्स को अहम हिस्सा बना लिया गया है। अगर आप भी कोई सरकरी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपको इन कंप्युटर कोर्स को जरूर करना चाहिए।

“O” Level Computer Course

आपकी जानकारी के लिए बता दे की “O” Level Computer Course एक प्रकार का डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स होता हैं जिसकी अवधि 1 साल की होती हैं । अगर आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो आपको किसी भी सरकारी विभाग और मंत्रालय मे Data Entry Operator, Computer Operator, Technical Assistant जैसे पदों पर जो भी भर्ती निकाली जाएगी उसके लिए आप योग्य हो सकते हैं ।

इसके अलावा पब्लिक सेक्टर जैसे- Indian Railways, Banking, Defence, SSC में अगर कोई भर्ती निकाली जाती हैं तो आप उस भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्य हो सकते हैं । इस कोर्स को आप फूल टाइम कोर्स मे कर सकते है।

“CCC” Computer Course

उसके अलावा अगर आप “CCC” Computer Course करना चाहते है तो आपको बता दे की इस कोर्स की अवधि 6 महीने की होती हैं । “CCC” Computer Course का पूरा नाम Course on Computer Concepts है। अगर आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो आप Clerk, Stenographer, Patwari जैसी भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्य हो सकते हैं ।

Bachelor in Computer Application (BCA)

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Bachelor in Computer Application (BCA) एक प्रकार की डिग्री हैं जो 3 साल का होता हैं । इस कोर्स को 6 सेमेस्टर में बांटा गया हैं । अगर आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो आप SSC, Railway Banking, Revenue Department, Income Tax Department में आने वाली भर्ती में आवेदन करने के लिए पात्र हो सकते हैं ।

और भी बहुत सारे ऐसे Best Computer Courses है जो आपको सरकारी नौकरी को दिलवाने के लिए बहुत ज्यादा मदद कर सकते है। जैसे की DEO (Data Entry Operator), ADCA (Advanced Diploma in Computer Application), B.Sc and MSc in Computer Science आदि ।

Best Computer Courses for Government Job Important Links

Home Page  Click Here
News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

Leave a Comment