B.Ed Course Selection Process : 2024 में कुछ इस प्रकार से होगा B.Ed में सिलेक्शन, जानें पूरा प्रॉसेस

B.Ed Course Selection Process : शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के लिए, बैचलर ऑफ एजुकेशन या बीएड डिग्री एक महत्वपूर्ण 2-वर्षीय पेशेवर कार्यक्रम है बीएड कोर्स उन लोगों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है जो शिक्षण क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं और यह शिक्षा पदों के लिए सामान्य योग्यता है, बीएड पाठ्यक्रम मुख्य रूप से शैक्षिक मनोविज्ञान, शिक्षण विधियाँ, पाठ्यक्रम विकास, शैक्षणिक प्रौद्योगिकी, और कक्षा प्रबंधन से संबंधित है।

Join TELEGRAM CHANNEL

बीएड प्रवेश मेरिट और प्रवेश परीक्षाओं दोनों के माध्यम से होता है, ज्यादातर बीएड स्टेट एग्जाम्स के जरिए, प्रत्येक राज्य का प्रवेश अपने ही राज्य के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने पर केंद्रित होता है इसलिए, बीएड के पात्रता मानक एक राज्य से दूसरे राज्य तक भिन्न होते हैं, क्योंकि भारत के हर राज्य में प्रवेश प्रक्रिया भी अद्वितीय है हालांकि भारत के सभी राज्यों के छात्र किसी भी राज्य के B.Ed Course Selection Process के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इसे याद रखना चाहिए कि उस विशेष राज्य के छात्रों को कई आरक्षण लाभ मिलते हैं।

B.Ed Course Selection Process
B.Ed Course Selection Process

B.Ed Course Selection Process Overview

B Ed Full Form Bachelor of Education
Article Name B.Ed Course Selection Process
B.Ed Duration 2 Years
Eligibility Criteria Graduation in any Field
Article Type News
Selection Process Merit-Based and Entrance Based

B.Ed Course Selection Process

B.Ed Course Selection Process के अनुसार बीएड प्रवेश परीक्षा आधारित और मेरिट आधारित दोनों के माध्यम से होता है मेरिट आधारित प्रवेश तब होता है जब कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है, छात्रों को स्नातक के अंकों के आधार पर प्रवेश मिलता है लगभग हर राज्य अपने ही बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन करता है इससे राज्य को स्कूलों में शिक्षा देने के लिए एक अच्छी संख्या में शिक्षक बनाए रखने में मदद होती है, यह बीएड परीक्षा के चरण इस प्रकार से है :

Join TELEGRAM CHANNEL

  • B.Ed Entrance Exam
  • B.Ed Merit

B.Ed Entrance Exam : शिक्षा क्षेत्र में करियर की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी बनने का सपना देखने वाले छात्रों के लिए बीएड प्रवेश परीक्षा एक महत्वपूर्ण कदम है यह लेख B.Ed Entrance Exam की महत्वपूर्ण जानकारी और तैयारी के लिए सुझाव प्रदान करेगा, B.Ed Course Selection Process में परीक्षा की जरुरी तिथियां इस प्रकार से है :

Join TELEGRAM CHANNEL

परीक्षा का नाम पंजीकरण तिथियाँ परीक्षा तिथियाँ
बिहार बी.एड सीईटी मई 2024 जून 2024
सीयूईटी पीजी जनवरी 2024 11 मार्च – 28 मार्च, 2024
दिल्ली विश्वविद्यालय बी.एड बंद बंद
एचपीयू बी.एड जुलाई 2024 अक्टूबर 2024
इग्नू बी.एड 12 दिसम्बर – 31 दिसम्बर, 2024 7 जनवरी, 2024
आईपीयू सीईटी मई 2024 जून 2024
महाराष्ट्र बी.एड सीईटी मार्च 2024 2 मई, 2024 (बी.ए./बी.एससी. बी.एड सीईटी) और 4 मार्च – 6 मार्च, 2024 (बी.एड (सामान्य और विशेष) और बी.एड-ईएलसीटी सीईटी)
यूपी बी.एड जेईई फरवरी 2024 अप्रैल 2024
वीएमओयू बी.एड फरवरी 2024 मई 2024

B.Ed Merit : शिक्षा में प्रवेश के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण

शिक्षा क्षेत्र में करियर बनाने का इरादा रखने वाले छात्रों के लिए B.Ed Merit प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण कदम है यह लेख बीएड के मेरिट प्रवेश प्रक्रिया की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा :

Join TELEGRAM CHANNEL

  • प्रवेश प्रक्रिया का आधार: बीएड मेरिट प्रवेश का आधार सामान्यत: छात्र के स्नातक की अंकों पर होता है। अगर कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है तो इसमें छात्र के स्नातक की गुणांकों की मान का उपयोग किया जाता है।
  • विभिन्न राज्यों की विशेषता: यह लेख राज्यवार बीड मेरिट प्रक्रिया में होने वाले विभिन्न विशेषताओं पर भी प्रकाश डालेगा। प्रत्येक राज्य की आपसी भिन्नताओं को समझना छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • सही तिथियाँ और प्रक्रिया: इस लेख में विभिन्न बीड प्रवेश परीक्षाओं की सही तिथियों का उल्लेख किया जाएगा, साथ ही प्रवेश प्रक्रिया के चरणों को स्पष्टता से समझाया जाएगा।
  • आवश्यक दस्तावेज: छात्रों को अच्छी तैयारी के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है, उस पर भी बात की जाएगी।
  • आगामी परीक्षाओं की तैयारी: छात्रों को आगामी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सुझाव देना भी इस लेख का हिस्सा होगा।

इस तरह का लेख छात्रों को सही मार्गदर्शन प्रदान करके उन्हें बीड मेरिट प्रक्रिया को समझने और तैयारी करने में मदद कर सकता है।

Join TELEGRAM CHANNEL

B.Ed Course Selection Process Link

News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

Leave a Comment