Army Agniveer Vacancy Rule 2024 : इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती सिलेक्शन में बड़ा बदलाव अब इस प्रकार होगा सिलेक्शन और बड़ी मुश्किलें

Army Agniveer Vacancy Rule 2024 : वैसे अभ्यार्थी जो इंडियन आर्मी में अग्नीवीर के पदों पर शामिल होना चाहते हैं और यह जानना चाहता हूँ की इंडियन आर्मी अग्निवीर की नौकरी पाने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए तो आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से Indian Army Agniveer Age Limit के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से बताऊंगा , इसके लिए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढना होगा ।

TELEGRAM CHANNEL

इसके साथ ही साथ हम आपको यहाँ पर बता दे की इस आर्टिकल में हम आपको न केवल Indian Army Agniveer Age Limit के साथ साथ शैक्षणिक योग्यता के बारे में बताएँगे बल्कि अग्निवीर के तौर पर करियर बनाने का सुनहरा अवसर प्राप्त करने के बारे में भी पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से Indian Army Agniveer Age Limit के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

Army Agniveer Vacancy Rule 2024
Army Agniveer Vacancy Rule 2024

Indian Army Agniveer संक्षिप्त परिचय

देश के नव युवक –  युवतियो को भारतीय सेना में शामिल होने और सेना में काम करने का सुनहरा अवसर प्रदान करने के लिए भारत सरकार के तरफ से अग्निवीर योजना का शुभारम्भ किया गया हैं । सरकार के द्वारा शुरू किये गए इस योजना के तहत देश के युवक एवं युवतियां भारतीय थल सेना, भारतीय जल सेना और भारतीय वायु सेना मे अग्निवीर के तौर पर ना केवल शामिल  हो सकते है बल्कि करियर बनाने का सुनहरा अवसर भी प्राप्त कर सकते है ।

TELEGRAM CHANNEL

भारतीय सेना मे अग्निवीर की इन पदों पर होती है भर्ती?

TELEGRAM CHANNEL

  • अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी)
  • अग्निवीर (टेक)
  • अग्निवीर (एवीएन और एएमएन परीक्षक)
  • अग्निवीर क्लर्क / स्टोर कीपर टेक्निकल (सभी हथियार) और
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन (सभी हथियार) आदि।

Indian Army Agniveer – Qualification Eligibility?

TELEGRAM CHANNEL

पद का नाम अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता
अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी) सभी उम्मीदवारों द्धारा प्रत्येक विषय में 45% अंकों (कुल) और पर्सनल लेवल पर 33% अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होने चाहिए।
अग्निवीर (तकनीकी) और अग्निवीर टेक (एवीएन एवं एएमएन परीक्षक) सभी उम्मीदवार युवा PMC + English ( Physics, Chemistry and Maths )  व अंग्रेजी विषयो के साथ 12वीं पास होने चाहिए।
अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर तकनीकी (ऑल आर्म्स) आवेदक युवा व उम्मीदवार द्धारा किसी भी स्ट्रीम से  कम से कम  60% अंको  के साथ  12वीं कक्षा  उत्तीर्ण किया गया हो।
अग्निवीर ट्रेड्समेन (ऑल आर्म्स) आवेदक युवा, 33% अंको  के साथ  10वीं कक्षा पास  होना चाहिए।
अग्निवीर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स) सभी आवेदक  कम से कम 8वीं पास  होने  चाहिए औऱ  आवेदक युवाओं द्धारा प्रत्येक विषय  मे 33% प्राप्त  किया जाना चाहिए।

Indian Army Agniveer Age Limit

पद का नाम अनिवार्य आयु सीमा
अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी) 17 ½ – 21 वर्ष
अग्निवीर (तकनीकी) 17 ½ – 21 वर्ष
अग्निवीर टेक (एवीएन एवं एएमएन परीक्षक) अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर तकनीकी (ऑल आर्म्स) 17 ½ – 21 वर्ष
अग्निवीर ट्रेड्समेन (ऑल आर्म्स) 17 ½ – 21 वर्ष
अग्निवीर ट्रेड्समैन (ऑल आर्म्स) 17 ½ – 21 वर्ष

Army Agniveer Vacancy Rule 2024 PDF

Army Agniveer Vacancy Rule 2024 आदेश डाउनलोड करने के लिए यहां – क्लिक करें

Leave a Comment