4 Saal B.Ed Course Selection Process : 4 साल की बेड कोर्स में आप किस प्रकार से ले सकते हैं एडमिशन यहां देखकर पूरी जानकारी

4 Saal B.Ed Course Selection Process :  नई शिक्षा नीति 2020 के तहत, साल 2023-24 से 57 शिक्षक संस्थानों में ITEP कोर्स की शुरुआत होने जा रही है ITEP, यानी एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम, चार साल की डिग्री होगी, जिसमें ग्रेजुएशन डिग्री के साथ-साथ B.Ed भी शामिल होगा।

Join TELEGRAM CHANNEL

B.Ed के साथ किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई का विकल्प होगा। ग्रेजुएशन डिग्री में छात्र किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई कर सकेंगे। चार साल की B.Ed की डिग्री में BA-B.Ed, BSc-B.Ed, B.Com-B.Ed डिग्री मिलेगी अब 4 में हो जाएगा ग्रेजुएशन + B.Ed छात्र अपनी पसंद और पात्रता के अनुसार किसी भी स्ट्रीम से पढ़ सकेंगे।

Join TELEGRAM CHANNEL

हाल फिलहाल, B.Ed की डिग्री प्राप्त करने तक छात्र के कुल 5 साल के खर्च होते हैं, जिसमें 3 साल की ग्रेजुएशन और 2 साल का B.Ed शामिल है 4 Saal B.Ed Course Selection Process के बारे में जानने के लिए आर्टिकल पढ़े।

4 Saal B.Ed Course Selection Process
4 Saal B.Ed Course Selection Process

4 Saal B.Ed Course Selection Process Overview

Course Name 4 Year B.Ed Course
Article Name 4 Saal B.Ed Course Selection Process
Who can apply? All India Applicant
Article Type News
Application Mode Online

4 Saal B.Ed Course Selection Process Info

प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में पायलट मोड में चलेगा यह कोर्स, जिसमें B.Ed की चार साल में डिग्री का ITEP, एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम का कोर्स, शुरुआत में कुछ प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में पायलट मोड में चलाया जाएगा। ITEP कोर्स खासकर उन छात्रों के लिए होगा जो 10वीं के बाद शिक्षक प्रोफेशन को चुनेंगे, मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि यह कोर्स नए स्कूल ढांचे के अनुसार होगा, जिसमें 5वीं (फाउंडेशनल), प्रिपरेटरी (5+3), मिडिल (5+3+3), और सेकंडरी (5+3+3+4) के मुताबिक होगा।

Join TELEGRAM CHANNEL

ITEP कोर्स में प्रवेश के लिए एंट्रेंस होगा, जो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित किया जाएगा। टेस्ट और कोर्स में प्रवेश संबंधित बाकी जानकारी जारी की जाएगी।

4 Saal B.Ed Course Selection Process

शिक्षा क्षेत्र में नौकरी की तलाश करने वाले छात्रों के लिए एक बड़ा मौका है जो उन्हें 4 साल के B.Ed कोर्स के माध्यम से प्राप्त हो सकता है इस आर्टिकल में, हम इस B.Ed कोर्स की चयन प्रक्रिया के बारे में बात करेंगे।

Join TELEGRAM CHANNEL

  • पात्रता मानदंडों की जाँच करे
  • आवेदन पत्र भरें
  • प्रवेश परीक्षा
  • मेरिट सूची और प्रवेश
  • प्रवेश प्रक्रिया पूरी करें

इस तरह, छात्र एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी या संस्थान से B.Ed कोर्स के लिए चयनित हो सकते हैं और अपने शिक्षक प्रशिक्षण की यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं।

4 Saal B.Ed Course Selection Process Link

News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE

Leave a Comment