WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

1 Year B.ED Course : अब होगा 1 साल वाला बी.एड कोर्स, कौन-कौन भर सकेगा फॉर्म, जाने पूरी जानकारी

1 Year B.ED Course : आजकल, लाखों युवा अपने शिक्षा क्षेत्र में करियर बनाने के सपने देख रहे हैं और इसे पूरा करने के लिए वे बीएड कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं टीचिंग फील्ड को सबसे बेहतर माना जाता है, और सरकारी शिक्षक बनने के लिए लाखों छात्र बीएड कोर्स की पढ़ाई कर रहे हैं, जो उनकी स्नातक पूरी होने के बाद होती है।

Join TELEGRAM CHANNEL

2024-25 से आशा है कि राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में एक वर्षीय बीएड कोर्स प्रारंभ होगा इस संभावित बदलाव के चलते, बीएड छात्रों को उम्मीद है कि वे अपना 1 Year B.ED Course कम समय में पूरा कर सकेंगे इस नए कोर्स के तहत, स्नातक और पीजी की डिग्री हासिल करने वाले युवा भी इसमें शामिल हो पाएंगे और अपना करियर सफल बना सकते है।

1 Year B.ED Course
1 Year B.ED Course

Table of Contents

1 Year B.ED Course Overview

Course Name B.ED Course
Article Name 1 Year B.ED Course
Article Type News
How to Apply for 1 Year B.ED Course? Read Article Till End

1 Year B.ED Course Update

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन के द्वारा, देशभर में उच्च शिक्षा संस्थानों के विशेषज्ञ शिक्षकों की निगरानी में, एक वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को तैयार करवाने की कड़ी मेहनत की जा रही है अब जल्द ही इस पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को खुशखबरी सुनने का समय आ सकता है व इस प्रयास में, शिक्षा संकाय की वरिष्ठ प्रोफेसर तृप्ता त्रिवेदी द्वारा 1 Year B.ED Course की अध्यक्षता की जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Join TELEGRAM CHANNEL

सरकारी शिक्षक बनने के लिए 1 Year B.ED Course पूरा करना आवश्यक है इस दिशा में नेशनल काउंसिलिंग फॉर टीचर एजुकेशन ने अब अभ्यर्थियों को बड़ी खबर सुना सकता है इसके तहत, एक साल के बीएड पाठ्यक्रम के लिए एक कमेटी गठित की गई है, और एनसीटीई ने कॉलेज प्रबंधन और सामान्य नागरिकों से इस पर राय मांगी है इस मुद्दे में, कॉलेज के प्रमुख और प्रबंध समिति के पदाधिकारी ने नेशनल काउंसिलिंग फॉर टीचर एजुकेशन को अपनी राय भेजने का प्रारंभ किया है।

How to Apply for 1 Year B.ED Course?

1 Year B.ED Course में आवेदन करने के नीचे दिए गए सम्पूर्ण चरणों का इस्तेमाल करे, जो निम्नलिखित है :

Join TELEGRAM CHANNEL

  • आधिकारिक जानकारी प्राप्त करें: यह सुनिश्चित करें कि आपने इस कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता और अन्य आवश्यकताओं की जानकारी प्राप्त की है।
  • उपयुक्त कॉलेज चयन करें: अपने क्षेत्र में प्रस्तुत बीएड कोर्स के लिए उपयुक्त कॉलेजों की जानकारी प्राप्त करें।
  • आवेदन पत्र भरें: चयनित कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करें: आवेदन पत्र के साथ, आपको आवश्यकता हो सकती है जैसे कि शिक्षा की डिग्री, पासपोर्ट आकार की फ़ोटो, और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ की प्रतियाँ तैयार करें।
  • आवेदन शुल्क जमा करें: आवेदन पत्र के साथ, आपको आवेदन शुल्क जमा करने की आवश्यकता होगी, जो कॉलेज के निर्देशों के अनुसार हो सकता है।
  • साक्षात्कार दें: कुछ कॉलेज साक्षात्कार का आयोजन कर सकते हैं, इसलिए तैयार रहें और समय पर साक्षात्कार में भाग लें।
  • चयन परिणामों की जाँच करें: चयन प्रक्रिया के बाद, आपको चयन परिणामों की जाँच करनी चाहिए और यदि आप चयनित होते हैं, तो आवश्यक जानकारी और शुल्क जमा करने के लिए निर्दिष्ट समय में कॉलेज जाएं।
  • प्रवेश पत्र प्राप्त करें: चयन होने पर, आपको प्रवेश पत्र प्राप्त होगा, जिसमें आपको एडमिशन की निर्देशों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को समझाया जाएगा।
  • शिक्षा यात्रा शुरू करें: सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद, आप अब अपनी शिक्षा यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं।

Join TELEGRAM CHANNEL

इसके अलावा, आपको चयनित कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर नजर रखना भी महत्वपूर्ण है, ताकि आपको कोई अपडेटेड जानकारी ना छूटे।

News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Vishal has over 5 years of working experience in the editorial field. He has been working with Nukarinews.com from the last 1 years. He covers current news and important articles on Sarkari Exam in Hindi on Nukarinews.com. Also he give information of Sarkari Yojana through his articles. With a graduate degree in Arts, You can contact him through his email at contentwriterr777@gmail.com for any help.

Leave a Comment