Yoga Teacher 2024 : योग प्रशिक्षक कैसे बनें?

Yoga Teacher 2024 : योग प्रशिक्षक कैसे बनें यहां देखे पुरी जानकारी

Yoga Teacher 2024 :-  क्या आप भी योग शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं । तो आज हम आपको योग शिक्षक बनने के लिए इससे जुङी समस्त जानकारी जैसे आयु- सीमा ,शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क को विस्तार से बताऐंगे। इसमें  लिखित विवरण योग शिक्षक या प्रशिक्षक बनने और योग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए अतिआवश्यक हैं। 

Click Now :- ITBP Head Constable Recruitment 2024

योग शिक्षक/प्रशिक्षक की कार्यशैली

Yoga Teacher या प्रशिक्षक बनने के रूप में अपनी आजीविका बनाने के लिए कदम उठाने से पहले , उम्मीदवारों को यह जानना होगा कि योग शिक्षक या प्रशिक्षक कौन है। और योग शिक्षक कैसे बनते हैं।

Yoga Teacher अपने छात्रों के सीखने व समझने की पावर और शारीरिक गतिविधियों के अनुभव को बेहतर बनाने व स्वास्थ्य के क्षेत्र में मार्गदर्शक, संरक्षक और कक्षा समर्थक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लोग विभिन्न उद्देश्यों के साथ योग गतिविधियों में शामिल होते हैं, फिर भी उनकी कुछ व्यक्तिगत ज़रूरतें होती हैं जैसे अच्छा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और भावनाओं का सामंजस्य।

yoga Origin, History and Development click here (Acording to Ministry of External Affairs)

शैक्षणिक योग्यता (Eligibilities)

Yoga Teacher 2024 :- योग शिक्षक के रूप में जीवन की शुरुआत करना बहुत सारे अभ्यर्थीयों का सपना होता है जो स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और दीर्घायु तक एक कुशल जीवन और अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना चाहते हैं। यदि आप लोग भी इन व्यक्तियों में से एक हैं, तो यह लेख आपके लिए है। उक्त लेख में हम आपको यह जानकारी देंगें कि योग शिक्षक कैसे बनें ? यह लेख आपको निम्नलिखित चरणों के माध्यम से  प्रमाणित योग शिक्षक बनने का सम्पूर्ण तरीका सीखने और समझने में भी मदद करेगा ।

Yoga Teacher 2024 :- योग शिक्षक बनने के लिए कई महाविद्यालयों द्वारा विभिन्‍न प्रकार के कोर्स का संचालन किया जाता है। इस कोर्स को कराने की मान्यता सम्बद्ध कॉलेजों को दी जाती है। इच्छुक अभ्यर्थी ऐसे ही कॉलेज में प्रवेश लेकर ग्रेजुएशन, पीजी (PG) व बीपीएड (B.P.ED) कोर्स कर सकते है। ग्रेजुएशन में दाखिल होने के लिए 50 फीसदी अंक के साथ 12वीं पास करना अनिवार्य है। वहीं बीपीएड(B.P.ED) में एडमिशन लेने के लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएट  होना अनिवार्य है। अगर शारीरिक शिक्षा विषय है तो बेहतर होगा।

Click Now :- CRPF Constable Salary 

योग के लिए महत्वपूर्ण कोर्स (Important Courses for Yoga):-

सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Course) :-
डिग्री व डिप्‍लोमा के अलावा इच्छुक अभ्यर्थी योग के क्षेत्र में कम समय में सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं। ऐसे कोर्स करने के लिए कोई आयु सीमा नहीं होती हैं। यह कोर्स समय के हिसाब से पेश किए जाते हैं। इनमें मुख्यत: 200 घंटे से लेकर 500 घंटे तक का कोर्स होता हैं, यह टीचर ट्रेनिंग के लिए कराए जाते हैं।

योग में डिप्लोमा (Diploma in Yoga) :-
योग में डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। यह एक शॉर्ट टर्म कोर्स है, इसे 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद कर सकते हैं। प्राकृतिक चिकित्सा, मानसिक स्वास्थ से जुड़ी चीजें इस कोर्स में सीख सकते हैं।

योग में बी.एस.सी. (B.Sc. in Yoga) :-
अगर आप योग शिक्षक के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो 12वीं के बाद ग्रेजुएशन कोर्स के तौर पर योग में बीएससी  कर सकते हैं। यह 3 साल का डिप्लोमा कोर्स है। इसमें योग विज्ञान, शरीर की रचना, योग के प्रभाव व फायदों के बारे में विस्तार से अध्ययन करवाया जाता है।

योग में एम.एस.सी. (M.Sc. in Yoga) :-
योग में बी.एस.सी. करने के बाद एम.एस.सी. योग कोर्स कर सकते हैं। इस में प्रवेश लेने वाले छात्रों को एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, उपनिषद्, योग थेरेपीज और योग सूत्रों का अध्ययन करवाया जाता हैं। इसके अलावा वेद और प्राचीन पाठ जैसे भगवतगीता के बारे में भी सीखने का मौका मिलता है।

योग में एम.ए. (M.A. in Yoga) :-
बी.ए. के बाद आप एम.ए. योग कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स भी 2 साल का होता है जिसमें छात्रों को योग कौशल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हो सकती है। इसके बाद रिसर्च और डेवलपमेंट की पढ़ाई कर सकते हैं।

योग शिक्षक करियर स्‍कोप व वेतन (Career Scope of Yoga Teacher & Salary)


योग के क्षेत्र में आज व्‍यापक करियर बनाने के बहुत ऑप्‍शन है। आप किसी कॉलेज व संस्‍थान से जुड़कर या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से  योग सिखा सकते हैं। समय- समय पर सरकारी और प्राइवेट कॉलेज व अन्य योग शिक्षण संस्थान में खेल शिक्षक और योगा टीचर के पदों की अधिसूचना जारी की जाती है। एक योग टीचर के रूप में आप प्रतिमाह 15 से 25 हजार रूपये कमा सकते हैं।

Click Now :- Airport Ground Staff New Vacancy 

योग प्रशिक्षक के लिए कोर्स कहाँ से करे

दोस्तो वैसे तो पूरे भारत में योगा प्रशिक्षक कोर्स कहीं से भी कर सकते अपने आस- पास किसी भी मान्यता प्राप्त महाविद्यालय से लेकिन फिर भी हम आपको कुछ महत्वपूर्ण महाविद्यालयों के बारे बता रहें है ।

निम्नांकित महाविद्यालयों से कर सकते हैं ये कोर्स

  1. मोरारजी देसाई नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ योग, दिल्ली
  2. देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार
  3. बिहार योग भारती, मुंगेर
  4. भारतीय विद्या भवन, दिल्ली
  5. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ योगा एंड नेचुरोपैथी, नई दिल्‍ली
  6. ईशा हठ योग स्कूल, कोयंबटूर
  7. पतंजलि इंटरनेशनल योग फाउंडेशन, ऋषिकेश
  8. विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी, कन्याकुमारी
  9. महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक
  10. राजर्षि टंडन विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश
  11. श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली

Leave a Comment