WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus : राजस्थान 2nd ग्रेड शिक्षक भर्ती के सिलेबस में कुछ इस प्रकार से बड़ा बदलाव, यहां देखें PDF

Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus : राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने द्वितीय श्रेणी शिक्षक के पदों के लिए आगामी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है और उसके लिए तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों के लिए एक नया सिलेबस लागू किया जाएगा व इस आलेख में, हम राजस्थान द्वितीय श्रेणी शिक्षक सिलेबस के महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करेंगे, जिससे आप अपनी तैयारी को और भी सुधार सकें।

Join TELEGRAM CHANNEL

आप अपनी तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं और राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के द्वितीय श्रेणी शिक्षक सिलेबस को डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित पोस्ट की जानकारी का पालन करें और इसमें Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus के बारे में अधिक जानकारी भी दी गई है, साथ ही राजस्थान द्वितीय श्रेणी शिक्षक एग्जाम पैटर्न भी उपलब्ध है।

Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus
Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus

Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus Overview

Name Of Organization Rajasthan Public Service Commission (RPSC)
Post Name 2nd Grade Teacher
Article Name Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus
Mode of Apply Online
Article Type Syllabus
Official website Click Here

Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने द्वितीय श्रेणी शिक्षक पदों के लिए आगामी भर्ती प्रक्रिया की घोषणा की है, और इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए सही तैयारी का महत्वपूर्ण हिस्सा है सफल होने के लिए, एक स्वच्छ योजना और स्थिर धृष्टि के साथ तैयारी करना आवश्यक है पहले तो, Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus को ध्यानपूर्वक समझें और विषयों के बारे में गहरा ज्ञान प्राप्त करने के लिए नोट्स बनाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Join TELEGRAM CHANNEL

इसके अलावा, राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर द्वितीय श्रेणी शिक्षक परीक्षा के लिए सिलेबस प्रकाशित किया है और इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा के लिए विषयवार सिलेबस प्राप्त करने के लिए आर्टिकल की जाँच करें व परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus 2024 को समझना अत्यंत आवश्यक है।

Rajasthan 2nd Grade Teacher Exam Pattern 2024

Subject Name Number Of Questions Total Marks Duration
उपयुक्त विषयवस्तु के बारे में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक मानक का ज्ञान। 90 180 2 घंटे
उपयुक्त विषयवस्तु के बारे में स्नातक मानक का ज्ञान। 40 80
उपयुक्त विषय के शिक्षण विधियाँ। 20 40
कुल 150 300

Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus को ध्यानपूर्वक समीक्षा करें ताकि उन्हें इसके विस्तार से समझने में मदद मिल सके और सिलेबस की विस्तृत जाँच उम्मीदवारों को इसकी जटिलताओं को समझने और Rajasthan 2nd Grade Teacher Exam के लिए अपनी तैयारी की योजना बनाने में मदद करेगी और द्वितीय श्रेणी सिलेबस तक पहुंचना निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करने के समान है।

राजस्थान का भूगोलिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, और सामान्य ज्ञान

  • राजस्थान की स्थान, विस्तार, राहत सुविधाएँ, जलवायु, निर्वहन, वनस्पति, कृषि, पशुपालन, डेयरी विकास, जनसंख्या वितरण, वृद्धि, साक्षरता, लिंग अनुपात, धार्मिक संरचना, उद्योग, योजना, बजटीय प्रवृत्तियाँ, और प्रमुख पर्यटन केंद्र।
  • राजस्थान की प्राचीन संस्कृति और सभ्यता, कालीबंगन, अहार, गणेशवर, बारथ
  • 8वीं से 18वीं सदी तक का राजस्थान का इतिहास : गुर्जर प्रतिहार, अजमेर के चाहुन, दिल्ली सल्तनत के साथ संबंध – मेवाड़, रानथंबौर, और जालोर, राजस्थान और मुघल – संगा, प्रताप, अमेर के मानसिंह, चंद्रसेन, बीकानेर के राय सिंह, मेवाड़ के राज सिंह।

राजस्थान में स्वतंत्रता संघर्ष का इतिहास

  • किसानों और जनजाति आंदोलन।
  • प्रजा मंडल आंदोलन

राजस्थान का एकीकरण

मध्यकालीन और आधुनिक काल में महिलाओं की भूमिका

समाज और धर्म

  • लोक देवता और देवियाँ
  • राजस्थान के संत
  • वास्तुकला – मंदिर, किले और महल
  •  चित्रकला – विभिन्न स्कूल
  • मेले और त्योहार
  • रीति-रिवाज, पोषाक और आभूषण
  • लोक संगीत और नृत्य
  • भाषा और साहित्य
  • गवर्नर कार्यालय: मुख्यमंत्री और मंत्रिपरिषद की भूमिका और कार्य: राजस्थान लोक सेवा आयोग और राज्य मानव अधिकार आयोग का संगठन और भूमिका, राजस्थान में पंचायती राज।

II. राजस्थान की वर्तमान मामले:

  • राज्य स्तर पर सामाजिक-आर्थिक, राजनीतिक, खेल और खेलकूदी संबंधित मुख्य वर्तमान मुद्दे और घटनाएँ और उम्मीदवार Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus के आधार पर राजस्थान के वर्तमान मामलों के विषय में मुफ्त अध्ययन सामग्री प्राप्त करने के लिए आर्टिकल का ध्यान से पालन कर सकते हैं।

III. विश्व और भारत का सामान्य ज्ञान:

  • महाद्वीप, महासागर और उनकी विशेषताएँ, वैश्विक हवाई प्रणाली, पर्यावरणीय समस्याएँ, वैश्विक रणनीतियाँ, वैश्विकीकरण और इसके प्रभाव, जनसंख्या के चलन और वितरण, भारत और संयुक्त राष्ट्र, वैश्विकीकरण और परमाणु अप्रसार के विशेष संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय नीतियों के प्रमुख चरण।
  • स्थान और इसके लाभ, मानसूनी तंत्र, निर्वहन विशेषताएँ, कृषि और उद्योगों के बदलते पैटर्न, राष्ट्रीय आय अवधारणा और प्रवृत्तियाँ, गरीबी, कमी कमी योजनाएँ, भारतीय विदेश नीति की विशेषताएँ, और नेहरू के इसे बनाने में योगदान।
  • भारतीय संविधान के संविधानिक इतिहास के प्रमुख चरणों में महत्वपूर्ण उल्लेख; राष्ट्रीय आंदोलन में गांधी का योगदान; अंबेडकर और संविधान; भारतीय संविधान की मुख्य विशेषताएँ, मौलिक अधिकार, कर्तव्य और राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांत; भारतीय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के कार्यालय; भारतीय टोड नीति; प्रमुख राजनीतिक पार्टियों।

IV. शैक्षिक मनोविज्ञान

  1. शैक्षिक मनोविज्ञान – इसका अर्थ, विस्तार, और शिक्षकों के लिए वर्ग की स्थितियों में प्रभाव। शिक्षा में विभिन्न मनोवैज्ञानिक और उनके शिक्षा में योगदान।
  2. अधिगम – इसका अर्थ और प्रकार, अधिगम की विभिन्न सिद्धांत और शिक्षक के लिए प्रभाव, अधिगम का स्थानांतरण, अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक, और निर्माणात्मक अधिगम।
  3. शिक्षार्थी के विकास – शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक विकास, शिक्षा के रूप में बच्चे का विकास – अवधारणा विकास।
  4. व्यक्तित्व – अर्थ, सिद्धांत और मूल्यांकन, समायोजन और इसके तंत्र, असमायोजन।
  5. बुद्धिमत्ता और रचनात्मकता – अर्थ, सिद्धांत और मापन, शिक्षा में भूमिका, भावनात्मक बुद्धिमत्ता – अवधारणा और अभ्यास, मानव ज्ञान।
  6. प्रेरणा – अर्थ और शिक्षा प्रक्रिया में भूमिका, उत्कृष्टता प्रेरणा।
  7. व्यक्तिगत अंतर – अर्थ और स्रोत, विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों की शिक्षा – प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली छात्र, धीमे सीखने वाले, अपराध।
  8. विकास और शिक्षा में प्रभाव – आत्म-अवलोकन, धारणाएँ, रुचियाँ, आदतें, प्रवृत्तियाँ, योग्यता, और सामाजिक कौशल।

इच्छुक उम्मीदवारों को बेहतर समझ के लिए आरपीएससी द्वितीय श्रेणी पाठ्यक्रम प्रथम पेपर को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

Rajasthan 2nd Grade Teacher Syllabus Link

Official website Click Here
News Click Here
TELEGRAM CHANNEL CLICK HERE
WHATSAPP
CLICK HERE
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Vishal has over 5 years of working experience in the editorial field. He has been working with Nukarinews.com from the last 1 years. He covers current news and important articles on Sarkari Exam in Hindi on Nukarinews.com. Also he give information of Sarkari Yojana through his articles. With a graduate degree in Arts, You can contact him through his email at contentwriterr777@gmail.com for any help.

Leave a Comment