kisan karj maafi yojana | किसान कर्ज माफी योजना | किसानो को 2 लाख रुपए तक kcc लोन का कर्जा माफ किया जाएगा।

kisan karj maafi yojana | किसान कर्ज माफी योजना | किसानो को 2 लाख रुपए तक kcc लोन का कर्जा माफ किया जाएगा।KCC वाले किसानों का 2 लाख का कर्जा माफ। किसान कर्ज माफी योजना, राज्य सरकार का बड़ा फैसला, सरकार कि तरफ से किसानो को 2 लाख रुपए तक kcc लोन का कर्जा माफ किया जाएगा।

kisan karj maafi yojana | किसान कर्ज माफी योजना | किसानो को 2 लाख रुपए तक kcc लोन का कर्जा माफ किया जाएगा।

kisan karj maafi yojana देश के ज्यादातर किसान भाई कर्ज लेते हैं और इसमे से ज्यादातर किसान भाई कर्ज नहीं चुकाते हैं, इसी कारण कर्जे में डूब जाते हैं। सरकारी किसानों की दशा कंपनियों के लिए समय-समय पर अलग-अलग कदम उठाए जाते हैं। उदाहरण के तौर पर तेलंगाना में कांग्रेस सरकार ने चुनाव से पहले किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था और चुनाव में जितने के बाद सरकार ने किसानों का कर्ज माफ कर दिया।

Bhartiya Pasupalan Bharti 2024 भारतीय पशुपालन निगम भर्ती 2024। यहाँ देखें सम्पूर्ण नोटिफिकेशन

kisan karj maafi yojana देश में काई राज्यों में किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार, काई प्रकार की योजनाएं चलाती है तेलंगाना की सरकार ने किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए कर्ज माफी योजना शुरू की, इस योजना के तहत तेलंगाना के किसानों का 2 लाख तक का कर्जा माफ कर दिया जायेगा

kisan karj maafi yojana तेलंगाना सरकार की इस योजना के तहत पहले चरण में किसानों को केसीसी पर ₹1 लाख तक का लोन देना होगा। ऐसे सभी किसानों के दस्तावेजों में 6,098 करोड़ रुपये जमा हो गए, ऋण माफी के लिए राज्य सचिवालय में आयोजित कार्यक्रम के अंदर किसानों को चेक भी दिया गया। सीएम ए. रेवंत रेड्डी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वार किसानों से बात भी की ।

ITBP Constable Tradesman Vacancy 2024, 51 पदों पर अधिसूचना जारी, यहाँ देखें पुरी जानकारी

kisan karj maafi yojana के तहत कितना कर्ज माफ करेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले चरण में सभी किसानों के कुल 11 लाख करोड़ रुपये के जमा कर का विवरण भी दिया गया है। तेलंगाना सरकार के द्वार किसान ऋण माफ़ी योजना तीन चरणों में पुरी की जाएगी। और पहले चरण में 1 लाख तक के लोन लेने वाले किसानों का कर्ज तो माफ कर भी दिया गया है।

दूसरे चरण में ऐसे किसानों के खतों में भी पैसे जमा किए जाएगे जिनका लोन 1.5 लाख तक के हैं। जुलाई के आखिर तक इन किसानों के खतों में भी पैसे जमा कर दिए जाएंगे।

Navodaya Vidyalaya Pariksha,नवोदय प्रवेश परीक्षा कक्षा 6 के फॉर्म शूरू,अन्तिम तिथि 16/09/2024, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

तीसरे चरण में उन किसानों के खाते में पैसे जमा किए जाएंगे, जिनका लोन ₹2 लाख तक है। अगस्त महीने के आखिरी तक इन किसानों के खतों में भी पैसे जमा कर दिए जाएंगे।

kisan karj maafi yojana राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों का कृषि ऋण माफ करने के लिए 31 हजार करोड़ रुपये की जरूरत है, इस योजना को अगस्त महीने तक पूरा कर लिया जाएगा । इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार तेलंगाना में 90 लाख राशन कार्ड धारक किसान हैं। जिसमें से 70 लाख किसानो ने लोन लिया है। केइ किसान ऐसे भी है जिनके पास राशन कार्ड नहीं है फिर भी उन्होने कृषि ऋण लिया है तो इस योजना के तहत उन किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है।

Girl Agriculture Scholarship Yojana 2024, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

किसान कर्ज माफी योजना का प्रभाव

kisan karj maafi yojana तेलंगाना के लाखों किसानों को फ़ायदा देगी। यह योजना तेलंगाना के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करेगी, साथ ही किसानों के जीवन की गुणवत्ता को भी बेहतर बनाएगी। किसान बिना किसी दबाव के अपनी खेती पर ध्यान दे सकेंगे

E Shram Card Download 2024 । ई श्रम कार्ड घर बैठे डाउनलोड करें , और पाए इतने सारे लाभ 2024 में, अभी डाउनलोड करें

किसान कर्ज माफी योजना का दायरा

इस योजना के तहत 2018 से 2023 के बीच किसानों द्वारा बैंक से लिए गए लोन को माफ कर दिया जाएगा।

jal jeevan mission yojana Vacancy 2024 ! बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी, आज ही करें ऑनलाइन अप्लाई

Kisan karj mafi yojana update

आपके राज्य में किसानों का कर्ज माफ किया गया है या नहीं, इसके बारे में अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप पेज और टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Nukari News.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top