Agniveer Yojana Latest Update । केंद्र सरकार ने अग्निवीर योजना को लेकर किया बड़ा ऐलान, अभी-अभी हुआ बड़ा फैसला

Agniveer Yojana Latest Update

Agniveer Yojana Latest Update । केंद्र सरकार ने अग्निवीर योजना को लेकर किया बड़ा ऐलान, अभी-अभी हुआ बड़ा फैसला ।

Agniveer Yojana Latest Update । देश में अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने अग्निवीर योजना में बदलाव किया है। अब अग्निवीरों को केंद्रीय पुलिस बलों में भी नौकरी मिल पाएगी। इसके साथ ही पूर्व अग्निवीरों के लिए सीआईएसएफ में 10 फीसदी पदों को आरक्षित कर दिया गया है। अग्निवीर स्कीम को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. इस योजना को लेकर पिछले काफी दिनों से विवाद हो रहा है और विपक्ष इसे खत्म करने की मांग कर रहा है। योजना में बदलाव होने से सायद विवाद खत्म हो जाए।

Indian Navy Vacancy 2024 

Agniveer Yojana Latest Update । पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी पद आरक्षित कर दिए गए। फिजिकल टेस्ट से भी पूर्व अग्निवीरों को छूट मिलेगी और CISF में भी 10 फीसदी पदों पर आरक्षण रहेंगा। वहीं, सीआईएसएफ की महानिदेशक नीना सिंह ने बताया कि सीआईएसएफ ने भी इस संबंध में सभी तैयारियां कर ली हैं।

Dairy Farm Lone Yojana 2024

इस बदलाव को लेकर CISF की डीजी नीना सिंह ने बताया है कि अब कांस्टेबल भर्ती में 10 प्रतिशत सीट पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित रहेंगे। साथ ही उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूट दी जाएगी। सरकार के इस ऐलान के बाद अग्निवीर युवाओं में खुशी और उत्साह का माहौल है। इस ऐलान से संभावना जताई जा रही की वे युवा भी सरकार के अग्निवीर की तरफ रूचि दिखाएंगे जो अपने भविष्य को लेकर चिंतित थे। हालाँकि सरकार के इस कदम से विपक्ष की ओर से जारी विरोध कम होने की संभावना काफी कम दिख रही है।

Agniveer Yojana Kb Shru hui । 14 जून 2022 को अग्निवीर योजना की शुरुआत हुई थी। 17 से 21 साल की उम्र के युवाओं के लिए यह चार सालों के लिए भर्ती करने का प्रावधान है। जिसमें 25% अग्नि वीरों को अगले 15 साल बने रखना का भी प्रावधान है। सरकार के माध्यम से आयु सीमा को बढ़ाकर 23 साल तक कर दिया गया। इस योजना के तहत जो पूर्व अग्निवीरों के पहले बैच के लिए अपर एज लिमिट में 5 साल की छूट भी दी गई थी। बाद में बच्चों के लिए 3 साल की छूट भी दी गई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Nukari News.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top