8th Pay Commision And Old Pension News । आठवे वेतन आयोग का गठन साथ में पुरानी पेंशन योजना को लेकर केंद्र सरकार ने दी खुशखबरी

8th Pay Commision And Old Pension News । आठवे वेतन आयोग का गठन साथ में पुरानी पेंशन योजना को लेकर केंद्र सरकार ने दी खुशखबरी

8th Pay Commision And Old Pension News भारत देश में कुल 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी हैं जिनको बड़ा तोहफा दिया जाने की तैयारी है सरकार द्वारा चल रही है कर्मचारियों को 18 महीनों का एरियर तो मिलेगा ही उसके साथ ही कुछ लाभ मिलने वाले हैं जैसे कि कोरोना काल में महंगाई भत्ते को रोक दिया गया था अब उसी महंगाई भत्ते के पैसे को सरकार देने वाली है इसके अलावा 2020 से 20 जून 2021 तक 18 महीनों की महंगाई भत्ते का पैसा रुका हुआ था जो कि कर्मचारियों के खाते में पैसा मिलेगा, सरकार अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तोहफा देने की तैयारी में लगी हुई है।

AFMC as A Short Service Commissioned (SSC) Medical Officer Vacancy 2024 अधिसूचना जारी

8th pay commission salary structure pdf

8th Pay Commision And Old Pension News हर 10 साल में नया वेतन आयोग लागू होता है। अभी 7वां वेतन आयोग लागू है। इसे साल 2016 में लागू किया गया था। अब ऐसे में नए वेतन आयोग लागू होने में कुछ साल ही बचे हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करने वाली हैं, ऐसे में विभिन्न वर्गों की ओर से मांगें सामने आ रही हैं। नए वेतन आयोग यानी 8वें वेतन आयोग के लिए केंद्रीय कर्मचारियों ने सिफिरिश करनी शुरू कर दी है।

Indian airforce Agniveer Bharti 2024
अंतिम तिथि 28 जुलाई 2024 तक, संपूर्ण जानकारी यहां देखें

8th Pay Commision And Old Pension News हर 10 साल में नया वेतन आयोग लागू किया जाता है। अभी सातवां वेतन आयोग लागू है, इसे वर्ष 2016 में लागू किया गया था अब नया वेतन आयोग लागू होने के कुछ ही साल बचे हैं यानी आठवां वेतन आयोग के लिए केंद्रीय कर्मचारियों ने सिफारिशें करना शुरू भी कर दी है इसलिए सरकार ने कर्मचारियों को नौकरी पर रखा है। को खुशखबरी देते हुए आठवां वेतन आयोग को लागू करने की प्रक्रिया शुरू की है । ऐसे में उम्मीद है कि डेढ़ साल के बाद 8वां वेतन आयोग लागू हो जाएगा।

TBP Head Constable Recruitment 2024। आईटीबीपी हेड कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 7 जुलाई से आवेदन शुरू । अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 तक, संपूर्ण जानकारी यहां देखें

8th Pay Commision And Old Pension News आठवे वेतन आयोग लागू होते ही सभी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को बहुत ही ज्यादा फायदा होगा। हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आठवे वेतन आयोग लागू होने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी । कोरोना के दौरान कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत रोक दिया गया । कर्मचारी बकाया राशि को जारी करने की मांग कर रहा है, आठवे वेतन आयोग के अनुसार बेसिक सैलरी भी काफी बढ़ जाएगी।

PMMY Loan Yojana 2024 । बिजनेस के लिए सरकार दे रही है 10 लाख रुपए तक का लोन, ऐसे करें अप्लाई

8th Pay Commision And Old Pension News
8th Pay Commision And Old Pension News

कर्मचारियों की मांगे

कैबिनेट सचिव को 6 जुलाई को लिखे गए पत्र में केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और श्रमिक परिसंघ ने बजट 2024 से पहले कई मांगें की हैं। जो कुछ इस प्रकार है।

  • आठवे वेतन आयोग का तत्काल गठन हो।
  • पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाए।
  • कोरोना महामारी के दौरान 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता और महंगाई राहत जारी किया जाए। वर्तमान में 15 वर्षों के बजाय 12 वर्षों के बाद पेंशन के कम्यूटेड हिस्से को बहाल करने का उद्देश्य पेंशन भोगियों की वित्तीय भलाई को बढ़ाना है।
  • विभागों में रिक्त पदों को जल्द से भर जाए। रिक्त पदों को भरना और आउटसोर्सिंग को रोकना
  • सरकारी विभागों में आउटसोर्सिंग और ठेकेदारी प्रथा बंद की जाए। (सरकारी विभागों में कार्यबल को मजबूत करने की दिशा में एक अच्छा कदम है, जिससे सेवा वितरण और दक्षता में सुधार किया जा सकता है।)
  • अनुकंपा नियुक्ति पर 5% की अधिकतम सीमा हटाई जाए एवं मृतक कर्मचारी के सभी आश्रितों/बच्चों को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की जाए। (अनुकंपा आधारित नियुक्तियों की अधिकतम सीमा हटाने से मृतक कर्मचारियों के आश्रितों के प्रति अधिक मानवीय दृष्टिकोण अपनाया जा सकेगा)
  • लंबित एसोसिएशनों/फेडरेशनों को मान्यता प्रदान की जाए।

Rajasthan berojgari bhatta yojana 2024 । अब सरकार बेरोजगार युवाओ को देगी रु.4500 प्रतिमाह, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Nukari News.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Scroll to Top